स्पोर्ट्स

वनडे के इतिहास में लगातार 3 मेडन ओवर डालने वाला ये है विश्व का इकलौता गेंदबाज

इस बात में तो कोई दो राय नही है कि हमारी क्रिकेट की दुनिया में कई ऐसे दिग्‍गज खिलाड़ी हुये है, जिन्‍होंने अपने बेहतरीन खेल प्रदर्शन के दम पर भारत कोई कई अहम मैच जितवायें है। वहीं अगर बात की जाये वनडे मैचों की तो क्रिकेट जगत में एक ऐसा खिलाड़ी है, इकलौता ऐसा गेंदबाज है जो लगातार 3 मेडन ओवर डालने का रिकॉर्ड अपने नाम बना चुके है। नाम जानकर आप भी हैरानी में पड़ जायेगें।

आपको बता दें कि वैसे तो क्रिकेट की दुनिया में कई खतरनाक गेंदबाज व बल्‍लेबाज है। वहीं अगर बात इंडियन टीम की करें तो एक से बढ़कर एक खिलाड़ी टीम में मौजूदर है, पर हम यहां एक ऐसे तेज गेंदबाज के संबंध में बात करने वाले है जो अपनी खतरनाक गेंदबाजी के लिये ही जाना जाता है, क्‍योंकि यह इकलौता ऐसा खिलाड़ी है, जो लगातार तीन मेडन ओवर फेंकने का कारनामा किया है। सबसे बड़ी बात है कि यह कारनामा किसी गेंदबाज ने वनडे क्रिकेट में किया है। अब आप सोच रहे होगें कि आखिर किस खिलाड़ी की बात की जा रही है?

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि आज हम जिस खिलाड़ी की बात कर रहे है वो और कोई नही बल्कि सबसे खतरनाक गेंदबाज जहीर खान है, जिन्‍होंने अंतर्राष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक लगातार तीन बार मेडन ओवर फेंकने का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया है। जानकारी के लिये बता दें कि साल 2011 में खेले गये विश्वकप में भारत और श्रीलंका के बीच हुए एक मैच में जहीर ख़ान ने ये कारनामा कर दिखाया था। अपनी शानदार गेंदबाजी से जहीर ख़ान ने श्रीलंका के बल्लेबाजों को रन नहीं बनने दिए जिस वजह से यह मैच भारतीय टीम आसानी से जीत लिया। गौरतलब है कि जहीर ख़ान आज भले ही भारतीय टीम का हिस्सा ना हो पर भारतीय क्रिकेट में उनका बहुत ही योगदान रहा है। जहीर खान के संबंध में आप लोगों की क्‍या प्रति क्रियायें है? कमेंट बॉक्‍स में अपनी महत्‍वपूर्ण राय अवश्‍य लिखें।

Related Articles

Back to top button