जीवनशैली

वर्जिश से पहले अपनी उम्र का भी रखे ख्याल, कहीं आप भी तो नही करते ये गलती

वर्जिश  करना व्यायाम करना बहुत ही अच्छी बात है आज कल तो वैसे भी जिम का जैसे लोगों को फितूर सा चढ़ा हुआ है जिसे देखो वह जिम जाने की जिद्ध पकड़े हुए है पर क्या आप जानते हैं की हर तरह की वर्जिश  करना सबके बस की बात नही है हर उम्र के लिए वर्जिशों को लेकर थोड़े नियम अलग होते हैं या यह कह लीजिये की हर उम्र के लिए किस तरह की वर्जिश करनी चाहिए यह बात जान लेनी बहुत जरूरी होती है ।

अब जैसे छोटा बच्चा रोटी नही खा सकता बिना दाँत के रोटी का सेवन नही कर सकता और हर बड़ा उबला आलू नही खा सकता ना ही सिर्फ खिचड़ी और दूध पर जिंदा रह सकता है वैसे ही हर उम्र का आदमी सब कुछ कर सके यह जरूरी नही होता सके शरीर के अनुसार ही चीज़ें होती है इसलिए वर्जिश को ले कर भी इन सभी बातों को ले कर कुछ कायदे हैं कुछ तरीके हैं जो सेहत को ध्यान में रख कर बनाए गए हैं आइये जानते हैं इस बारे में क्या है वह ?

16 से 20 साल की उम्र में व्यक्ति हर तरह के व्यायाम को बेझिझक करना चाहिए। उम्र के इस पड़ाव में व्यक्ति सबसे अधिक फिट होता है। ऐसे में आप एरोबिक व्यायाम और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग करें। प्रति सप्ताह कम से कम दो दिन वेट-ट्रेनिंग, टेनिस, हाइकिंग आदि का सहारा लें।

50 से 60 की उम्र में व्यक्ति को कई तरह की शारीरिक समस्याओं से दो-चार होना पड़ता है। इस उम्र में एक्टिव रहने के लिए बॉलरूम नृत्य और तेज चलना अच्छा विचार हो सकता है।

30 से 40 की उम्र में व्यक्ति अपने काम पर अधिक फोकस करता है, जिसके कारण उसे घंटों एक ही सीट पर बैठने के कारण शरीर के विभिन्न हिस्सों में दर्द होता है। हाई इंटेन्सिटी ट्रेनिंग उन लोगों के लिए बेहतर विकल्प हो सकता है जो अपने दिन का अधिक समय बैठने में गुजार देते हैं। इस ट्रेनिंग से फैट बर्न होगा, ब्लड शुगर नियंत्रित होगा और भी कई सारे फायदे होंगे।

Related Articles

Back to top button