National News - राष्ट्रीयState News- राज्यउत्तर प्रदेशदिल्ली

भारत ही नहीं हमने लोगों की सोंच को भी बदलने का काम किया है : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली : यूपी के वाराणसी में प्रवासी भारतीय दिवस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि पहले लोग कहते थे कि भारत बदल नहीं सकता, लेकिन हमने इस सोच को ही बदल दिया है। आज भारत अनेक मामलों में दुनिया की अगुवाई कर रहा है। उन्होंने यहां पर अपनी सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं के बारे में बताया और उनकी उपलब्धियां गिनाईं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ”देश के एक पूर्व प्रधानमंत्री (राजीव गांधी) ने कहा था कि अगर सरकार एक रुपये भेजती है तो 15 पैसे ही गांव में पहुंचता है। जिस पार्टी ने कई साल तक राज किया, उसी पार्टी के प्रधानमंत्री भी कुछ नहीं कर पाए। हमारी सरकार ने तकनीक का इस्तेमाल कर इस लूट को खत्म किया था।

अब हम सब्सिडी का सारा हिस्सा सीधे बैंक अकाउंट के जरिए लोगों को सीधे पहुंचाते हैं। अगर हम पुरानी नीति से पहुंचते तो करीब 4.5 लाख करोड़ से अधिक की संपत्ति की लूट हो जाती। कांग्रेस के सरकारों में काम करने की नीयत नहीं थी।” प्रधानमंत्री ने यहां पर सरकार के आंकड़ा गिनवाते हुए कहा कि पिछले साढ़े चार साल में हमारी सरकार ने करीब-करीब 7 करोड़ ऐसे फर्जी लोगों को पहचानकर, उन्हें व्यवस्था से हटाया है। ये 7 करोड़ लोग वो थे, जो कभी जन्मे ही नहीं थे, जो वास्तव में थे ही नहीं। 7 करोड़ लोग सरकारी सुविधाओं का लाभ ले रहे थे। आप सोचिए, पूरे ब्रिटेन में, फ्रांस में, पूरे इटली में जितने लोग हैं, ऐसे अनेक देशों की जनसंख्या से ज्यादा तो हमारे यहां वो लोग थे, जो सिर्फ कागजों में जी रहे थे और कागजों में ही सरकारी सुविधाओं का लाभ ले रहे थे।”

प्रधानमंत्री इस दौरान विदेश में रहने वाले भारतीयों के लिए कुछ ऐलान भी किए। उन्होंने कहा, ”आपकी सोशल सिक्योरिटी के साथ-साथ पासपोर्ट, वीज़ा, PIO और OCI कार्ड को लेकर भी तमाम प्रक्रियाओं को आसान करने का प्रयास सरकार कर रही है। दुनियाभर में हमारी Embassies और Consulates को पासपोर्ट सेवा प्रोजेक्ट से जोड़ा जा रहा है, इससे आप सभी के लिए पासपोर्ट सेवा से जुड़ा एक Centralized System तैयार हो जाएगा। बल्कि अब तो एक कदम आगे बढ़ते हुए चिप बेस्ड e-Passport जारी करने की दिशा में भी काम चल रहा है।” उन्होंने बताया कि पासपोर्ट के साथ-साथ वीज़ा से जुड़े नियमों को भी सरल किया जा रहा है। e-VISA की सुविधा मिलने से आपके समय की बचत भी हो रही है और परेशानियां भी कम हुई हैं। अभी भी अगर कोई समस्याएं इसमें हैं तो उसके सुधार के लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button