अद्धयात्म

वास्तु के अनुसार जानिए फिश टैंक में कितनी होनी चाहिए मछलियों की संख्या…

मछली को शुभ कार्य की शुरुआत का सूचक माना जाता है इसलिए अधिकांश लोग अपने घरों में फिश टैंक रखते हैं। यह साज-सज्जा के साथ-साथ घरों में नकारात्मक उर्जा को ओब्सर्व कर शांति और सौभाग्य को बढ़ाता है। घर की शोभा बढ़ाने के अलावा फिश टैंक क्लेश और दुर्भाग्य को दूर कर आपके पारिवारिक जीवन में खुशहाली लेकर आता है।

वास्तु और फेंगशुई में घर के अंदर फिश टैंक का होना निहित वास्तु दोषों को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय माना जाता है जो आपके घरों में सफलता और संयम बरतने हेतु प्रेरित करता है। स्ट्रेस और विचलित मन को शांत बनाने में भी फिश टैंक कारगर होता है यह आपके मन को केन्द्रित कर एकाग्रता को बढ़ाता है। आज हम बता रहें हैं फिश टैंक कितनी हो मछलियों की संख्या जिससे लाभ प्राप्ति के साथ-साथ आपका जीवन सुखमय बना रहे।

आमतौर पर आप सभी घर में फिश टैंक रख तो लेते हैं पर अधिकतर इस बात की जानकारी नहीं होता की कितनी मछलियों को रखना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। फेंगशुई के अनुसार नौ अंक को खुशहाली का प्रतिक माना जाता है। इसलिए फिश टैंक में नौ मछलियों को रखना चाहिए जिसमें आठ सुनहरी या गोल्ड फिश और एक काली मछली रखना अच्छा और लाभकारी होता है। फिश टैंक के भीतर बहने वाले पानी की आवाज आपके घरों में नकारात्मक उर्जा को दूर कर सकारात्मक उर्जा का प्रवाह करती है जिससे संपन्नता एवं खुशहाली में बढ़ोत्तरी होती है।

Related Articles

Back to top button