पर्यटन

विदेशो में बने हुए है ये खूबसूरत मंदिर

हमारा भारत देश अपने प्राचीन मंदिरों, कला और संस्कृति के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है.  वैसे तो पूरी दुनिया में अलग-अलग आस्था के लोग मौजूद है और पूरी दुनिया में आपको बहुत सारे मंदिर, मस्जिद, चर्च, गुरुद्वारे जैसे धार्मिक स्थल देखने को मिल जाएंगे पर क्या आपको पता है कि भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बहुत ही खूबसूरत और मशहूर मंदिर बने हुए हैं. आज हम आपको विदेशों में मौजूद कुछ मशहूर और खूबसूरत मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं. विदेशो में बने हुए है ये खूबसूरत मंदिर

1- थाईलैंड में मौजूद वाट ओरंग खुन मंदिर अपनी वास्तुकला के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है. यह मंदिर हिंदू और बौद्ध धर्म का संगम है. इस मंदिर में बौद्ध धर्म के ग्राउंड में हरा भरा बगीचा, गोल्डन टॉयलेट, स्वच्छ जल का तालाब और सफेद रंग की मूर्तियां बनी हुई है जो टूरिस्टों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं. 

2- इटली में मौजूद सेंट पीटर्स बेसिलिका चर्च दुनिया का सबसे बड़ा चर्च है. यह चर्च इतना खूबसूरत है इसे देखने के लिए टूरिस्ट की भीड़ लगी रहती है. आप इस चर्च में अद्भुत कलाकारी का नमूना  देख सकते हैं. 

3- चीन का सैंपल ऑफ़ हेवेन  बीजिंग शहर में बना हुआ है. ये इतना खूबसूरत है कि आपको यहां पर जाने से स्वर्ग का एहसास होगा. यहां भी कई धर्म के भगवानों की पूजा की जाती है. 

4- स्वीडन पगोडा म्यांमार में स्थित एक बहुत खूबसूरत टेम्पल है. ये मंदिर गोल्डन टेंपल की तरह बनाया गया है और इसकी ऊंचाई 98 मीटर है. यह मंदिर इतना भव्य है कि इसे देखने के बाद आपको आपकी आंखों पर विश्वास नहीं होगा.

Related Articles

Back to top button