अजब-गजब

यहाँ विधवा होने पर महिलाओं को करना पड़ता है घिनौना काम

शादी जीवन का अहम हिस्सा है जो हर किसी के लिए महत्वपूर्ण होता है. इस दिन के लिए हर लड़की इंतज़ार करती है और अपना घर परिवार छोड़कर दुसरो के घर चले जाते हैं. शादी के बाद व्यतीत सुखी जीवन आपके जीवन में नई खुशियाँ लेकर आता हैं. लेकिन एक महिला के लिए ये खुशियाँ तब तबाह हो जाती है जब वह विधवा हो जाती हैं. इसके बाद महिला को अकेले रहना पड़ता है. लेकिन वहीं कुछ जगह पर उनकी सुदृ शादी हो जाती है. लेकिन एक जगह विधवा दूसरी शादी नहीं कर सकती बल्कि उन्हें अजीब काम करना पड़ता है.

एक विधवा फिर से विवाह करके अपने जीवन में खुशियों का आगमन कर सकती हैं. लेकिन आज भी समाज में ऐसे कई रस्मो-रिवाज हैं जो उन्हें मजबूर करते हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही अजीब रिती-रिवाज के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें विधवा महिला को शादी से पहले घिनौना काम करना पड़ता हैं. कुछ ऐसी ही हैरान कर देने वाली परंपराएं निभाई जाती हैं पूर्वी अफ्रीका में.

पूर्वी अफ्रीका में, कुछ ऐसी ही हैरान कर देने वाली परंपराएं निभाई जाती हैं पूर्वी अफ्रीका में, जहां कई तरह की अलग-अलग प्रकार की जनजातियां पाई जाती हैं और इन सब के अलग-अलग विवाह अनुष्ठान होते हैं. इसके अलावा यहां एक अजीब सी परंपरा चल रही हैं जिसे घाना नाम की जनजाति के द्वारा विधवा महिला की आत्मा की शुद्धि की जाती है. इस परंपरा के अनुसार विधवा महिलाओं को अपनी आत्मा को शुद्ध करने के लिए एक अजनबी इंसान के साथ रात गुजारनी होती है. इस रात के गुजरने के बाद ही उसकी दूसरी शादी करवाई जाती है.

Related Articles

Back to top button