स्पोर्ट्स

विराट की कप्तानी में पहली बार पारी के अंतर से हारी टीम इंडिया

टीम इंडिया को दूसरे टेस्ट में रविवार को लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर इंग्लैंड के हाथों एक पारी और 159 रन के विशाल अंतर से शिकस्त झेलनी पड़ी। इस जीत के साथ ही मेजबान टीम ने पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का तीसरा टेस्ट 18 अगस्त से नाटिंघम में खेला जाएगा। याद हो कि एजबेस्टन में खेला गया पहला टेस्ट इंग्लैंड ने 31 रन के अंतर से जीता था।

विराट की कप्तानी में पहली बार पारी के अंतर से हारी टीम इंडियाबता दें कि ‘क्रिकेट के मक्का’ कहे जाने वाले लॉर्ड्स स्टेडियम पर इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने टॉस जीतकर टीम इंडिया को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया की पहली पारी 107 रन पर सिमट गई थी। इसके जवाब में इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी 396/7 के स्कोर पर घोषित की। फिर टीम इंडिया की दूसरी पारी 130 रन पर ढेर हुई और इंग्लैंड की बढ़त दोगुनी हुई। रविचंद्रन अश्विन 33 रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड के ऑलराउंडर क्रिस वोक्स को 137* और कुल चार विकेट लेने के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

चौथे दिन इंग्लैंड ने अपनी पारी 357/6 से आगे बढ़ाई। वोक्स ने अपने कल के स्कोर में 17 रन का इजाफा किया। उन्होंने सैम करन (40) के साथ सातवें विकेट के लिए 96 रन की साझेदारी की और इंग्लैंड को विशाल स्कोर तक पहुंचाया। हार्दिक पांड्या ने करन को शमी के हाथों कैच आउट कराकर इस साझेदारी को तोड़ा और तभी इंग्लैंड ने अपनी पारी घोषित कर दी। टीम इंडिया की तरफ से हार्दिक पांड्या और मोहम्मद शमी ने तीन-तीन विकेट लिए। इशांत शर्मा को एक सफलता मिली।

289 रन की विशाल बढ़त का बोझ उठाकर दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत बेहद खराब रही। मुरली विजय को जेम्स एंडरसन ने बिना खाता खोले आउट किया। इसके साथ ही विजय के नाम शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हुआ। वह दोनों पारियों में बिना खाता खोले आउट होने वाले छठे भारतीय ओपनर बन गए हैं। वहीं एंडरसन के नाम एक खास उपलब्धि दर्ज हुई। वह लॉर्ड्स के मैदान पर विकटों का शतक पूरा करने वाले इंग्लैंड के पहले गेंदबाज बन गए हैं।

जल्द ही एंडरसन ने केएल राहुल (10) को एलबीडब्ल्यू आउट करके टीम इंडिया को दूसरा झटका दिया। दो विकेट जल्दी गिरने के बाद टीम इंडिया को संभालने की जिम्मेदारी उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे (13) और चेतेश्वर पुजारा के कंधों पर थी। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 22 रन की साझेदारी की। जब ऐसा लगने लगा कि दोनों बल्लेबाज इंग्लिश गेंदबाजों का डटकर मुकाबला करेंगे तभी स्टुअर्ट ब्रॉड ने रहाणे को तीसरी स्लिप में कीटन जेनिंग्स के हाथों कैच आउट करा दिया।

इसके बाद ब्रॉड ने चेतेश्वर पुजारा (17) को क्लीन बोल्ड करके मेहमान टीम को दबाव में ला खड़ा किया। टीम इंडिया की उम्मीदों को तब करारा झटका लगा जब कप्तान विराट कोहली (17) को ब्रॉड ने शॉर्ट लेग पर पोप के हाथों कैच आउट करा दिया। अगली ही गेंद पर ब्रॉड ने दिनेश कार्तिक को एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। 

Related Articles

Back to top button