National News - राष्ट्रीयदिल्ली

विराट कोहली ने आईसीसी के तीनो प्रतिष्ठित अवॉर्ड्स को अपने नाम करके मचा दी धूम

आईसीसी ने मंगलवार को क्रिकेट अवॉर्ड 2018 की घोषणा कर दी। इन अवॉर्ड्स में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने आईसीसी के तीनो प्रतिष्ठित अवॉर्ड्स अपने नाम कर धूम मचा दी है। विराट क्रिकेटर ऑफ द इयर, टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द इयर और वनडे क्रिकेटर ऑफ द इयर चुने गए।इसके अलावा आईसीसी ने उन्हें अपनी दोनों टेस्ट और वनडे टीम का कप्तान चुना भी है।

  • अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने पिछले साल के प्रदर्शन के आधार पर चुनी टीम ऑफ द इयर
  • भारतीय कप्तान विराट कोहली को वनडे और टेस्ट दोनों ही फॉर्मेट का चुना गया कप्तान
  • ICC के क्रिकेटर ऑफ द इयर, टेस्ट और वनडे क्रिकेटर ऑफ द इयर भी चुने गए विराट
  • कोहली के अलावा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को मिली ICC की दोनों टीमों में जगह

नई दिल्ली : क्रिकेट के मैदान पर नए मुकाम छू रहे विराट कोहली ने अब अवॉर्ड्स का रेकॉर्ड भी बना डाला है। भारतीय टीम के कप्तान कोहली ICC के सालाना पुरस्कारों में व्यक्तिगत सम्मानों की श्रेणी में क्लीन स्वीप करने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं। उन्होंने टेस्ट, वनडे और साल के ओवरऑल बेस्ट प्लेयर का अवॉर्ड अपने नाम किया। उन्हें आईसीसी ने साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों से भरे टेस्ट और वनडे टीम का कप्तान भी घोषित किया। कोहली को ICC पुरुष क्रिकेटर ऑफ द इयर (सर गारिफील्ड सोबर्स ट्रोफी), आईसीसी पुरुष टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द इयर और आईसीसी पुरुष वनडे क्रिकेटर ऑफ द इयर के खिताब के लिए चुना गया है। क्रिकेट इतिहास में यह पहला मौका है, जब किसी क्रिकेटर को एक ही साल यह तीनों प्रतिष्ठित अवॉर्ड के लिए चुना हो।

2018 में कोहली ने ऐसे बरसाए रन

  • कुल कितने मैच खेलेः 37 मैच ( 13 टेस्ट, 14 वनडे, 10 T-20), 47 पारियां
  • कितने रन बनाएः 2,735 रन (1,322 टेस्ट, 1,202 वनडे, 211 टी 20)
  • कुल औसत: 68.37
  • कितनी सेंचुरी, कितनी फिफ्टीः 11 सेंचुरी ( 5 टेस्ट, 6 वनडे), 9 फिफ्टी

आईसीसी ने विराट कोहली को साल 2018 की परफॉर्मेंस के आधार पर अपनी दोनों टेस्ट और वनडे टीम का कप्तान भी चुना है। विराट के अलावा टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आईसीसी की इन दोनों टीमों में जगह मिली है। इसके अलावा युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को भी टेस्ट टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं। वहीं वनडे टीम में विराट और बुमराह के अलावा भारत से ओपनिंग बल्लेबाज रोहित शर्मा और चाइनामैन बोलर कुलदीप यादव को भी चुना गया है। ICC ने बयान जारी कर कहा, ‘कोहली ICC के इन तीनों प्रमुख पुरस्कारों को एक साथ जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने हैं। इसके साथ ही उन्हें आईसीसी टेस्ट और वनडे टीमों का कप्तान भी घोषित किया गया है।’

आईसीसी ने विराट कोहली को क्रिकेटर ऑफ द इयर, टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द इयर और वनडे क्रिकेटर ऑफ द इयर भी चुना है। यह पहला मौका है, जब विराट को आईसीसी का टेस्ट प्लेयर ऑफ द इयर का खिताब मिला हो, जबकि वनडे क्रिकेट के लिए यह लगातार दूसरी बार है, जब उन्हें वनडे क्रिकेटर ऑफ द इयर चुना गया हो। साल 2018 में विराट को यह खिताब मिला था। विराट ने साल 2018 में वनडे क्रिकेट में 133.55 के औसत से कुल 1202 रन बनाए। इसी साल उन्होंने वनडे में सबसे तेज 10 हजार रन बनाने की उपलब्धि भी हासिल की।

विडियो जारी कर कोहली ने जताई खुशी
अवॉर्ड जीतने के बाद आईसीसी ने अपने टि्वटर अकाउंट पर विराट कोहली की प्रतिक्रिया का एक विडियो भी पोस्ट किया है। इस विडियो में विराट ने कहा, ‘लगातार दूसरी बार यह प्रतिष्ठित पुरस्कार जीतकर खुश हूं। जब टीम ने पूरे कैलेंडर साल में बेहतर किया हो और उसमें मेरी परफॉर्मेंस का भी योगदान हो, तो अच्छा महसूस होता है।’ विराट ने कहा, ‘आईसीसी द्वारा अवॉर्ड देने की पहल से क्रिकेटरों को और अच्छा करने की प्रेरणा मिलती। मेरे लिए यह साल (2018) शानदार बीता। मैंने शायद ऐसी कल्पना भी नहीं की थी। अगर आपके इरादे पोजिटिव हो और आप कड़ी मेहनत करें, तो ऐसे ही परिणाम सामने आते हैं।

मुझे लगता है खिलाड़ी का इरादा टीम की बेहतरी के लिए खेलना ही होता है।’ आईसीसी ने अपनी इस टीम को बैटिंग क्रम के अनुसार घोषित किया है। भारत के अलावा इस टीम में न्यू जीलैंड से 3, श्री लंका, विडींज, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान से एक-एक खिलाड़ी को जगह मिली है। न्यू जीलैंड के टॉम लैथम के साथ श्री लंका के दिमुथ करुणारत्ने को ओपनिंग बल्लेबाज के रूप मौका मिला है। न्यू जीलैंड के केन विलियमसन को नंबर 3 पर और कप्तान विराट कोहली को नंबर 4 पर चुना गया है।

विराट भारत के लिए भी टेस्ट टीम में नंबर 4 पर बैटिंग करते हैं। 5 नंबर पर न्यू जीलैंड के हेनरी निकोल्स, 6 नंबर भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत, नंबर 7 पर जेसन होल्डर (वेस्ट इंडीज), 8 पर कगीसो रबाडा (साउथ अफ्रीका), 9 नंबर पर नाथन लियोन (ऑस्ट्रेलिया), 10 नंबर पर जसप्रीत बुमराह (भारत) और 11वें खिलाड़ी के रूप में मोहम्मद अब्बास (पाकिस्तान) को मौका मिला है। आईसीसी की वनडे टीम की बात करें, तो इस टीम में सबसे ज्यादा भारत और इंग्लैंड के 4- 4 खिलाड़ियों को जगह मिली है। इसके बाद न्यू जीलैंड, बांग्लादेश, अफगानिस्तान से एक-एक खिलाड़ियों को शामिल किया गया है।
रोहित शर्मा (भारत)
जॉनी बेयरस्टो (इंग्लैंड)
विराट कोहली (भारत) (कप्तान)
जो रूट (इंग्लैंड)
रॉस टेलर (न्यू जीलैंड)
जोस बटलर (इंग्लैंड) (WK)
बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)
मुश्तिफिजुर रहमान (बांग्लादेश)
राशिद खान (अफगानिस्तान)
कुलदीप यादव (भारत)
जसप्रीत बुमराह (भारत)

पंत, फिंच, विलियमसन को भी अवॉर्ड
भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को 2018 में किए गए शानदार प्रदर्शन की वजह से इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द इयर चुना गया है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज एरॉन फिंच को मेंस टी-20 परफॉर्मेंस ऑफ द इयर, स्कॉटलैंड के केलम मैक्लोड को असोसियट प्लेयर ऑफ द इयर और न्यू जीलैंड के केन विलियमसन को स्प्रिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड दिया गया। इसके अलावा, श्रीलंका के अंपायर कुमार धर्मसेना को अंपायर ऑफ द इयर- 2018 चुना गया।

Related Articles

Back to top button