स्पोर्ट्स

विराट ने बना डाला विश्व रिकॉर्ड ” एशिया के किंग ” बने कप्तान कोहली

मिस्‍बाह ने 56 टेस्‍ट मैचों में पाकिस्‍तान की कप्‍तानी की जिसमें उन्‍होंने 51.39 की औसत से कुल 4,214 रन बनाए। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली वेस्‍टइंडीज के खिलाफ हैदराबाद टेस्‍ट की पहली पारी में भले ही अर्धशतक से चूक गए हों बावजूद इसके उन्‍होंने इस दौरान बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली।विराट ने बना डाला विश्व रिकॉर्ड ” एशिया के किंग ” बने कप्तान कोहली

विराट ने 78 गेंदों पर 45 रन की पारी खेली। कोहली बतौर एशियाई कप्तान टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान मिस्‍बाह उल हक को पीछे छोड़ा। मिस्‍बाह ने 56 टेस्‍ट मैचों में पाकिस्‍तान की कप्‍तानी की जिसमें उन्‍होंने 51.39 की औसत से 4,214 रन बनाए। कोहली के 42 मैचों में 65.12 की औसत से कुल 4, 233 रन हो चुके हैं।

ओवरऑल में दक्षिण अफ्रीकी ग्रीम स्मिथ हैं नबर वन

ओवरऑल बतौर कप्‍तान दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ ने टेस्‍ट मैचों में सबसे अधिक रन बनाए हैं। दक्षिण अफ्रीका के इस पूर्व कप्‍तान ने 109 टेस्‍ट मैचों में 8,659 रन बनाए हैं। दूसरे नंबर पर ऑस्‍ट्रेलिया के दिग्‍गज एलन बॉर्डर हैं। बॉर्डर के नाम 93 टेस्‍ट मैचों में 6,623 रन दर्ज हैं। इस लिस्‍ट में बॉर्डर के हमवतन रिकी पोंटिंग तीसरे नंबर पर हैं। पोंटिंग ने बतौर कप्‍तान 77 टेस्‍ट मैचों में 6,542 रन बनाए हैं। कोहली ने टेस्‍ट मैचों में अब तक कुल 24 शतक लगाए हैं। इसमें बतौर कप्‍तान उन्‍होंने 17 शतक जड़े हैं।

टेस्ट क्रिकेट में भारत के दूसरे सबसे सफल कप्‍तान हैं कोहली

हाल में इंग्लैंड में नॉटिंघम में तीसरे टेस्ट मैच में भारत की 203 रन की ऐतिहासिक जीत मिली थी। विराट की कप्तानी में खेले गए कुल 38 टेस्ट मैचों में भारत की ये 22वीं जीत थी। कोहली इसके बाद भारत के दूसरे सबसे सफल कप्‍तान बने थे।

वेस्‍टइंडीज के खिलाफ मौजूदा सीरीज के पहले टेस्‍ट मैच में भारत को जीत मिली थी। इस जीत से कोहली ने अपनी कप्‍तानी में जीते गए टेस्‍ट मैचों की संख्‍या 23 पहुंचा दी है।

कोहली के इस वर्ष 1,000 टेस्‍ट रन पूरे

विंडीज के खिलाफ हैदराबाद के राजीव गांधी स्‍टेडियम में जारी दूसरे टेस्‍ट मैच के दूसरे दिन कोहली ने वर्ष 2018 में टेस्‍ट में 1,000 रन भी पूरे कर लिए। वो इस वर्ष सबसे पहले ये उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं। वनडे में इस वर्ष एक हजार रन बनाने का रिकॉर्ड इंग्‍लैंड के विकेटकीपर जॉनी बेयरस्‍टो के नाम है।

Related Articles

Back to top button