राज्यराष्ट्रीय

विवादित बाबाओं को कुंभ मेले में जमीन दिया जाना गलत: महंत नरेन्द्र गिरि

प्रयागराज: देश-दुनिया के सबसे बड़े आध्यात्मिक और सांस्कृतिक समागम कुम्भ मेला में विवादित बाबाओं को भी जमीन दिए जाने पर अखाड़ा परिषद के विरोध के बाद मेला प्रशासन अब बैकफुट पर है। साधु-संतों की जानी-मानी संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के महंत नरेन्द्र गिरि ने परिषद द्वारा जारी की गई फर्जी बाबाओं की सूची में शामिल भगवाधारियों को कोई सुविधा नहीं दिए जाने की मांग को फिर से दोहराते हुए मेले में उनके प्रवेश का पुरजोर विरोध करने का ऐलान किया है। उन्होंने बताया कि परिषद के विरोध के बाद कुंभ मेला प्रशासन ने अब इन विवादित बाबाओं की संस्थाओं को दी जाने वाली सुविधाओं की समीक्षा करने की बात कही है।

अखाड़ा परिषद का विरोध सिर्फ अपने द्वारा जारी की गई 19 फर्जी बाबाओं की सूची में शामिल नामों पर ही है। परिषद ने फर्जी बाबाओं की लिस्ट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत मेले के अफसरों को देकर उन्हें किसी तरह की सुविधा नहीं दिए जाने की अपील की थी। इसके बावजूद विवादित बाबाओं को जमीन दिया जाना गलत है। अध्यक्ष का कहना है कि फर्जी घोषित किए गए बाबा श्रद्धालु के तौर पर तो मेले में आ सकते हैं लेकिन संत के तौर पर और मेला प्रशासन द्वारा उनको किसी प्रकार की अन्य सुविधा दिए जाने पर उनका जमकर विरोध किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि कुम्भ मेले के लिए प्रयागराज में विवादित एवं फर्जी घोषित किए जा चुके कई बाबाओं को भी जमीन और दूसरी सरकारी सुविधाएं दिए जाने की खबर सामने आने के बाद हड़कंप मच गया है। कुंभ मेला प्रशासन अब तक 500 से ज्यादा संतों और बड़ी संस्थाओं को पिछले रिकार्ड के आधार पर जमीन आबंटित कर चुका है। इसके अलावा 300 अन्य संस्थाओं को सुविधाएं देने की प्रक्रिया अभी पूरी नहीं हो सकी है। इनके बाद नई संस्थाओं के आवेदन पर विचार किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button