Health News - स्वास्थ्य

ये है वो तीन गलतियां जिनकी वजह से कम उम्र में ही हो जाती है बवासीर की बीमारी…

सभी पाइल्स की गंभीर बीमारी से तो काफी अच्छे से वाकिफ होंगे ही, ये रोग जिन लोगों को है वह लोग इस बीमारी का ना तो किसी से खुलकर विचार विमर्श कर पाते हैं और ना ही इसका इलाज करा पाते हैं। यदि किसी व्यक्ति को इस तरह की बीमारी हो जाती है तो वह ना ढंग से खा पाता है और ना ही चैन से उठ बैठ पाता है। क्योंकि पाइल्स जैसी गंभीर बीमारी में काफी ज्यादा दर्द होता है और इस बीमारी के होने के कई कारण है।

ये है वो तीन गलतियां जिनकी वजह से कम उम्र में ही हो जाती है बवासीर की बीमारी… जिसके चलते ये गंभीर रोग व्यक्ति के शरीर में हो जाता है। यदि आप भी कुछ ऐसी आदतों के आदि हैं तो आपको भी बवासीर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है। इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको उन आदतों के बारे में बताने वाले हैं जिनकी वजह से पाइल्स जैसी गंभीर बीमारी हो जाती है। तो आइए फिर जान लेते हैं विस्तार से..

यदि आप मिर्च मसाले या मैदा से बनी चीजों का सेवन करते हैं जैसे कि चाऊमीन, मोमोज, समोसा, तीखी मिर्च मसाले वाली सब्जी आदि यदि आप इनका लगातार सेवन करते रहते हैं तो इन चीजों का असर आपके शरीर पर काफी बुरा पड़ता है। बता दे इस बीमारी में इन चीजों के सेवन से गुदाद्वार में दाने निकलना शुरू हो जाते हैं और धीरे-धीरे यह दाने पाइल्स का रूप धारण कर लेते हैं।

कब्ज की समस्या के कारण : यदि किसी व्यक्ति को कब्ज रहती है या फिर कब्ज रहने की पुरानी समस्या है तो यह समस्या भी बवासीर जैसी गंभीर बीमारी का कारण बन सकती हैं। इसलिए यदि आपको कब्ज की समस्या है तो इस से तुरंत छुटकारा पाएं। यदि आप कब्ज की समस्या से पीड़ित हैं तो आप प्रतिदिन ज्यादा से ज्यादा पानी पीए और सुबह के समय खाली पेट पानी पीकर सोच करें। ऐसा करने से आपका पेट अच्छे से साफ होगा और आपको कब्ज जैसी समस्या नहीं होगी।

लंबे समय तक बैठे रहना :  यदि कोई व्यक्ति लंबे समय तक बैठे बैठे कोई ऐसा काम करता है जिसकी वजह से उसे कुर्सी पर लंबे समय तक बैठा रहना पड़ता है तो उस व्यक्ति को भी बवासीर जैसी गंभीर समस्या हो सकती हैं। यदि आप इस गंभीर समस्या से बचना चाहते हैं तो बीच-बीच में पानी पेशाब के लिए उठते रहें। क्योंकि ऐसा करना हर व्यक्ति के लिए जरूरी है। आप सभी जानते है कि यदि सेहत है तो काम है। यदि आप अपनी सेहत का ख्याल रखते हैं तो आप को बवासीर जैसी गंभीर बीमारी की संभावना बहुत कम रहती है।

Related Articles

Back to top button