अपराधब्रेकिंगराज्य

व्हाट्सएप पर फैले बच्चा चोरी की अफवाह ने ले ली महिला की जान

मॉब लिंचिंग यानी भीड़ की हिंसा रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट द्वारा केंद्र और राज्य सरकारों को दिए गए दिशानिर्देशों के बावजूद इस तरह की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही हैं। मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिले में मॉब लिंचिंग की एक और घटना सामना आई है। यहां बच्चा चोरी की अफवाह पर शनिवार की रात भीड़ ने एक महिला की पीट-पीटकर हत्या कर दी। यह घटना मोरवा थाना इलाके की है। व्हाट्सएप पर फैले बच्चा चोरी की की अफवाह ने ले ली महिला की जान

दरअसल, व्हाट्सएप पर महिला को बच्चा चोर बताता हुआ एक मैसेज प्रसारित हुआ था। धीरे-धीरे ये मैसेज आसपास के इलाकों में भी फैल गया, जिसके बाद भीड़ ने महिला को पकड़ लिया और उसे इतना मारा कि उसकी जान चली गई। 

पुलिस की मानें तो महिला की मानसिक स्थिति ठीक नहीं थी और वो पिछले छह महीनों से इसी इलाके के आसपास घूम-घूमकर अपना गुजारा कर रही थी। पुलिस ने भोस गांव के पास जंगल से महिला का शव बरामद कर लिया है और उसे पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। साथ ही इस घटना में शामिल 12 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार भी कर लिया है।

बता दें कि व्हाट्सएप पर फैले बच्चा चोरी की अफवाह में भीड़ ने अब तक 30 से ज्यादा लोगों की जान ले ली है। इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में दिशानिर्देश जारी किए थे। कोर्ट ने केंद्र और राज्य सरकारों को इसे लागू करने के लिए चार हफ्ते का समय दिया है। 

सुप्रीम कोर्ट ने कहा था, ‘कोई भी नागरिक कानून अपने हाथ में नहीं ले सकता। लोकतंत्र में भीड़तंत्र की इजाजत नहीं दी जा सकती।’ साथ ही कोर्ट ने यह भी कहा था कि यह राज्य सरकारों की जिम्मेदारी है कि वह कानून व्यवस्था बनाये रखें। कोर्ट ने संसद से मॉब लिंचिंग के खिलाफ नया और सख्त कानून बनाने को कहा है। 

Related Articles

Back to top button