स्वास्थ्य

शरीर के लिए बहुत जरूरी होता हैं रात में नहाना

एक  बेहतरीन शुरुआत के लिए सुबह उठकर सबसे पहले नहाना एक अच्छी आदत है. सुबह नहाने से आपकी इंद्रियां तरोताजा होती हैं और शरीर के आंतरिक तापमान को बढ़ाने में मदद करती है जिससे आपको नई स्फूर्ति और चुस्ती मिलती हैं जो आपको पूरा दिन  फ्रेश रखने में सहायक होती हैं. शरीर के लिए बहुत जरूरी होता हैं रात में नहाना

आप जानते ही होंगे कि गर्मी के दिनों में एलर्जी फ़ैलाने वाले बैक्टीरिया पसीने के साथ आपके शरीर में आसानी से प्रवेश कर सकते हैं साथ ही स्कीन से जुडी हुई कई बीमारियों को न्यौता भी देते हैं . अपनी त्वचा को इन खतरों से बचने के लिए ही शास्त्रों में  स्नान के लिए कहा गया हैं, पर क्या आप जानते हैं कि रात को नहाने से आपकी स्कीन किस तरह से हेल्दी रह सकती हैं.

रात में जब आप सोते हैं तो आपके शरीर में कॉर्टिसो, हॉर्मोन लेवल को संतुलित कर स्किन में जलन और खुजली की संभावनाओं को कम करता हैं. साथ ही पसीना आने पर आप अपना शरीर पोंछते हैं तो आपको ठंड महसूस होता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि स्किन मॉइश्चर के निकलने से हमें शरीर में ठंड लगने लगती है. जब शरीर ठंडा और रिलैक्स्ड होता है तो हमें बेहतर और चैन की नींद आती है. लिहाजा रात में नहाना आपके लिए अच्छा विकल्प है.

Related Articles

Back to top button