स्वास्थ्य

शलगम खाने के ऐसे फायदे आपने पहले कभी नहीं सुने होंगे

आप लोगों ने अपने जीवन में हर तरीके की सब्जी जरूर खाई होगी . सब्जियां सेहत के लिए अच्छी होती हैं तथा उन के सेवन से शरीर को फायदा मिलता है . लेकिन आज हम आपको शलगम खाने के कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपने पहले कभी नहीं सुने होंगे . शलगम सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है तथा इसके सेवन से शरीर की कई बीमारियां भी दूर होती हैं . आइए जान लेते हैं शलगम खाने के इन फायदों के बारे में .शलगम खाने के ऐसे फायदे आपने पहले कभी नहीं सुने होंगे

शलगम खाने के फायदे

शलगम के अंदर भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, विटामिंस और मिनरल्स ऐसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा शलगम के अंदर काफी मात्रा में विटामिन सी तत्व पाया जाता है जो सेहत के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होता है .

कैंसर

शलगम के अंदर ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कैंसर सेल्स को शरीर के अंदर पनपने नहीं देते हैं तथा उन्हें पनपने से पहले ही वह जड़ से खत्म कर दिए जाते हैं.

इम्युनिटी पावर

शलगम के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन सी तथा एंटीऑक्सीडेंट तत्व होने की वजह से यह शरीर की इम्युनिटी पावर को बढ़ा देते हैं जिस वजह से आपके शरीर को कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है.

कमजोर हड्डियों के लिए

शलगम के अंदर भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो कमजोर हड्डियों तथा जोड़ों के दर्द या घुटनों के दर्द के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है . अगर किसी व्यक्ति को अपने जोड़ों के दर्द या फिर घुटनों के दर्द से परेशानी हो रही हो तो उस व्यक्ति को शलगम का सेवन जरूर करना चाहिए .

दांत और मसूड़ों के लिए फायदेमंद

अगर कोई व्यक्ति कच्चा शलगम अच्छी तरह चबाकर खाता है तो उस व्यक्ति के दांत और मसूड़े स्वस्थ रहते हैं तथा उन में किसी भी तरह के का कोई भी कीड़ा नहीं लगता है .

दस्तों के लिए फायदेमंद

अगर किसी व्यक्ति या बच्चे को दस्त हो रहे हो तो उन्हें कच्चा शलगम खाने के लिए देना चाहिए . कच्चा शलगम खाने से दस्त में बहुत जल्दी राहत मिलती है तथा दस्त जल्दी बंद हो जाते हैं .

खून को बढ़ाने के लिए

शलगम के अंदर भरपूर मात्रा में आयरन, कॉपर तथा मैगनीज ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के अंदर खून बढ़ाने के लिए तथा शरीर का विकास करने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं .

फटी हुई एड़ियों के लिए फायदेमंद

अगर किसी व्यक्ति या महिला की एड़ियां फटी हुई है तो उस महिला को शलगम को उबालकर उस के पानी से अपने एड़ियों को धोना चाहिए तथा विशाल गम को अपनी एड़ियों पर रगड़ना चाहिए इससे आपके फटी हुई एड़ियां जल्दी ठीक हो जाती है .

Related Articles

Back to top button