स्वास्थ्य

शहद खाने के इतने फायदे, जानकर आप भी रह जाएगें हैरान

शहद अपने स्वाद की ही तरह अपने बहुत सारे औषधियें गुणों के लिए जाना जाता है। आयुर्वेद में शहद से बनी कई सारी दवाईयों का विस्तृत उल्लेख भी मिलता है। शहद का सेवन जहां आपका वजन घटाने में मदद करता है। वहीं इसमें मौजूद विटामिन और मिनरल्स आपके जख्मों को जल्दी ठीक करने में मदद करते है।
शहद खाने के इतने फायदे, जानकर आप भी रह जाएगें हैरान
शहद बड़ों के लिए ही नहीं बल्कि बच्चों की सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है। इसलिए आज हम आपको सर्दियों में शहद के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं। जिससे आप इन तरीकों को अपनाकर गंभीर  बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

जानिए शहद खाने के फायदे…

शहद खाने के फायदे – इम्यून सिस्टम को करता है स्ट्रांग
जहां शहद में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं तो वहीं इसके एंटीसेप्टिक तत्व शरीर पर लगने वाली चोट, जख्म और घाव के बैक्टीरिया को अंदरूनी रूप से खत्म करके जल्दी ठीक करने मददगार साबित करता है।
सर्दी-जुकाम से करता है बचाव
अगर सर्दियों में बार-बार के सर्दी-जुकाम से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में अगर रोजाना सुबह खाली पेट नीम, काली मिर्च, शहद और हल्दी को मिलाकर बच्चे को सेवन कराया जाए, तो इससे कुछ ही दिनों में लाभ मिलेगा।
दरअसल शहद कई स्तरों पर संक्रमण से लड़ता है। शहद भोजन से पैदा होने वाले जीवाणुओं को भी नष्ट करनें में सक्षम होता है।
एनर्जी (ऊर्जा) को है बढ़ाता
शहद को आयुर्वेद में एक बलवर्धक औषधि माना जाता हैं। अगर आपको तुंरत एनर्जी चाहिए, तो ऐसे में उन्हें शहद का सेवन करवाएं, क्योंकि शहद शुगर का एक प्राकृतिक स्रोत है और शुगर के सेवन करने पर शरीर में तुरंत एनर्जी महसूस होती है।
इसलिए इसका सेवन करना फायदेमंद रहता है। इसके अलावा शहद में विटामिन, मिनरल,कैल्शियम, कॉपर, आयरन, मैगनीशियम, फॉसफोरस, पोटैशियम और जिंक जैसे जरूरी तत्व भी पाए जाते हैं। जिससे शरीर अंदरूनी तौर पर मजबूत बनता है।
पाचन तंत्र को बनाता है स्ट्रांग
अगर आप पेट संबंधी बीमारी यानि कब्ज, पेट फूलना और गैस से हमेशा परेशान रहते हैं। तो ऐसे में शहद का गर्म पानी के साथ सेवन जरूर करें।
इसके अलावा आंतों में लगने वाले फंगस के हानिकारक असर को भी शहद कम करता है।

Related Articles

Back to top button