फीचर्डव्यापार

शहीद जवानों के लिए SBI ने किया बड़ा ऐलान, लोन माफी समेत किए ये बड़े काम

जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलवामा में आतंकी हमले को लेकर देशभर में गम और गुस्‍से का माहौल है. देश के अलग-अलग हिस्‍सों से पाकिस्‍तान को सबक सिखाने की मांग हो रही है. वहीं शहीद जवानों के परिजनों के मदद के लिए लोग आगे आ रहे हैं. इसी कड़ी में देश के सबसे बड़े बैंक स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया ने विशेष पहल की है. इसके तहत शहीद जवानों के परिवार का लोन माफ कर दिया गया है. इसके अलावा सैनिकों की बीमा राशि परिजनों को देने के लिए भी बड़ा कदम उठाया गया है. आइए जानते हैं कि एसबीआई की ओर से शहीद जवानों के परिजनों के लिए कौन-कौन से बड़े ऐलान किए गए हैं.

बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक शहीद 23 सैनिकों ने बैंक से अलग-अलग तरह का लोन लिया था. एसबीआई ने सभी लोन की बकाया राशि को तत्काल प्रभाव से माफ करने का निर्णय लिया है. इसके अलावा बैंक की ओर से शहीद सैनिकों के परिजनों को बीमा की रकम जारी करने में तेजी लाने को कहा गया है.

दरअसल, सभी शहीद जवान डिफेंस सैलरी पैकेज के तहत बैंक के ग्राहक थे. इसके तहत बैंक हर रक्षा कर्मियों को 30 लाख रुपये का बीमा उपलब्ध कराता है. ऐसे में जवान के शहीद होने या घायल होने की स्थिति में उनके परिजनों को रकम दी जाती है. लेकिन इस पूरी प्रक्रिया में काफी समय लग जाता है. एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा, ‘हमारे देश की सुरक्षा में तैनात रहने वाले जवानों की शहादत झकझोरने वाली है. संकट की इस घड़ी में हम शहीदों के परिवारों के साथ हैं.’

एसबीआई ने अपने सभी कर्मचारियों को स्वेच्छा से गृह मंत्रालय की वेबसाइट Bharat Ke Veer और ऐप के जरिए पैसे भेजने की अपील की है. वहीं एसबीई की ओर से शहीद जवानों के परिवार को मदद के लिए यूपीआई का कोड जारी किया गया है. इसको स्कैन करने के बाद रकम सीधा Bharat Ke Veer कोष में जाएंगा.

बता दें कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में बीते गुरुवार को सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आत्मघाती हमले में इस सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए. पाकिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है. इस हमले के बाद देशभर में पाकिस्‍तान को करारा जवाब देने की मांग की जा रही है

देश के अलग-अलग शहरों में लोग शहीद जवानों के लिए कैंडिल मार्च निकाल रहे हैं. वहीं शहीद जवानों के परिजनों की मदद के लिए भी आम से खास तक हर कोई आगे आ रहा है.

Related Articles

Back to top button