जीवनशैली

शारीरिक संबंध बनाने के बाद महिलाओ के शरीर में आते है ये बड़े बदलाव

दोस्तों किसी भी जवान मर्द और औरत के लिए शारीरिक संबंध बनाना उतना ही ज़रूरी होता है जितना नियमित भोजन खाना.जो लोग प्रकृति की बनाई ये क्रिया नही करते है उनको मानसिक तनाव और कई अन्य तरह के विकार का सामना करना पड़ सकता है.जैसा कि आप भी जानते है संबंध बनाने के कई लाभ है और इसका शरीर पर सकारत्मक असर पड़ता है.आज हम इन्ही लाभों की यहाँ चर्चा करेंगे. मित्रो से क्स के बाद महिलाओं के शरीर में कई तरह के परिवर्तन आ जाते है। जिनमें वजन बढ़ना सबसे ज्यादा दिखता है। से क्स के बाद शरीर में होने वाले बदलावों के बारे में विस्तार से जानने के लिए ये पढ़ें।

शारीरिक संबंध बनाने के बाद महिलाओ के शरीर में आते है ये बड़े बदलाव

1-वजन का बढ़ना
एक अध्यन के अनुसार से क्स के बाद महिलाओं के शरीर में हार्मोनल बदलाव होने लगते हैं, जिसके कारण उनका वजन बढ़ने लगता है।आप ने देखा होगा अधिकतर लडकियां शादी के बाद मोटी हो जाती है. दरअसल से क्स करने की वजह से आपकी रक्त वाहिकाएं फैल जाती हैं और इससे स्तनों व कूल्हों के टिशूज का आकार बढ़ जाता है और वे पहले की तुलना में बड़े हो जाते है। हालांकि कुछ शोध में ये भी पता चला है कि से क्स के दौरान आप काफी कैलोरी उर्जा बर्न करते हैं। इसलिए वजन के बढ़ने के अन्य कारण भी हो सकते हैं।

2-मूड अच्छा करता है
से क्स के कारण होने वाले हार्मोनल बदलाव महिलाओं के मूड को अच्छा कर देते हैं। एक अध्ययन के अनुसार जो लोग दो सप्ताह तक हर दिन से क्स करते हैं उनमें तनाव कम देखा जाता है। ऐसे लोगो को बीमारी भी कम होती है.उनका दिमाग सकारात्मक रूप से काम करने लगता है। साथ ही ये महिलाओं में आत्मविश्वास को भी बढ़ाता है।

3-आईक्यू में इजाफा
इग्लैंड व मैरीलैंड की एक शोध के मुताबिक से क्स करने के बाद महिलाओं का आईक्यू पहले से बेहतर हो जाता है। जब वे पुरुषों के हार्मोन के संपर्क में आती हैं तो उनका दिमाग पहले से ज्यादा क्रियाशील हो जाता है। दिमाग के कार्य करने की क्षमता में इजाफा होता है और नए न्यूरॉन्स व ब्रेन सेल्स का उत्पादन होता है।

Related Articles

Back to top button