स्पोर्ट्स

शाहरुख, दीपिका को पछाड़ नंबर एक हुए विराट कोहली

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली खेल के अलावा ब्रांड वैल्यू में भी आगे बने हुए हैं। वहीं बॉलीवुड के किंग खान कहे जाने वाले शाहरुख खान को बड़ा झटका लगा है। सैलेब्रिटी ब्रांड एंडोर्समेंट कंपनी डफ एंड फेल्प द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार 30 वर्षीय कोहली की ब्रांड वैल्यू में 18 फीसदी का इजाफा हुआ है।

 शाहरुख, दीपिका को पछाड़ नंबर एक हुए विराट कोहली 43 फीसदी गिरी शाहरुख की ब्रांड वैल्यू

रिपोर्ट के मुताबिक शाहरुख खान की ब्रांड वैल्यू 43 फीसदी गिर गई है। हाल ही में रिलीज हुई फिल्म जीरो बॉक्स ऑफिस पर धमाल नहीं मचा पाई। शाहरुख की आखिरी हिट फिल्म 2017 में रिलीज हुई रईस थी। इसके बाद शाहरुख का साथ कई नामी कंपनियों जैसे कि वी-जॉन, डिश टीवी और फ्रूटी ने छोड़ दिया।

विराट कोहली लिस्ट में सबसे आगे

विराट कोहली ने फिल्म अभिनेताओं और अभिनेत्रियों को काफी पीछे छोड़ दिया है। कोहली पहले पायदान पर विराजमान हैं। कोहली की ब्रांड वैल्यू 171 मिलियन डॉलर आंकी गई है। वहीं दूसरे नंबर पर दीपिका पादुकोण (103 मिलियन डॉलर), तीसरे स्थान पर अक्षय कुमार (67 मिलियन डॉलर), चौथे स्थान पर रणवीर सिंह (63 मिलियन डॉलर) और पांचवे स्थान पर शाहरुख खान (61 मिलियन डॉलर) पर हैं।

17 ब्रांड्स के हैं अंबेसडर हैं कोहली

विराट कोहली फिलहाल 17 कंपनियों के ब्रांड अंबेसडर हैं जिनमें ऑडी, मान्यवर, एमआरएफ टायर, बूस्ट हेल्थ ड्रिंक, जियोनी मोबाइल फोन शामिल हैं। हाल ही कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 70 साल में पहली बार उसी के घर में टेस्ट सीरिज में 2-1 से मात दी थी। अब वहां पर तीन एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला खेली जानी शेष है। कोहली की ब्रांडिंग से होने वाली रोजाना की कमाई 6 करोड़ रुपये के पार चली गई है।

बॉलीवुड को खिलाड़ियों से मिल रही है टक्कर

20 टॉप सैलेब्रिटी की लिस्ट में ज्यादातर बॉलीवुड के सितारे हैं, लेकिन इनको खिलाड़ियों से काफी कड़ी टक्कर मिल रही है। कोहली के अलावा सचिन तेंदुलकर, एम एस धोनी और पीवी सिंधु की कुल वैल्यू 241 मिलियन डॉलर है।

12 कंपनियों के ब्रांड अंबेसडर हैं तेंदुलकर

कोहली के बाद क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर सबसे ज्यादा कंपनियों के ब्रांड अंबेसडर हैं। फिलहाल सचिन 12 कंपनियों के ब्रांड एंडोर्समेंट करते हैं, जिससे उनको सालाना 22 मिलियन डॉलर की कमाई होती है। इन कंपनियों में बीएमडब्लू भी शामिल है।

राहुल दव्रिड़ भी शामिल 

क्रिकेट में तेंदुलकर के पुराने साथी राहुल द्रविड़ भी इस लिस्ट में शामिल हैं। राहुल फिलहाल क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद फिलिप्स एयर प्यूरिफाइयर और गूगल पिक्सल का विज्ञापन कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button