ज्ञान भंडार

शुक्र ग्रह 15 दिसंबर को कर रहे मकर राशि में प्रवेश, इन राशियों के लिए बना राजयोग

सृष्टि के महान ग्रह शुक्र 15 दिसंबर को सायं 5 बजकर 55 मिनट पर अपने मित्र शनिदेव की राशि मकर में प्रवेश कर रहे हैं जहां ये 8 जनवरी तक विराजमान रहेंगे। उसके बाद कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे। शुक्र के मकर राशि में प्रवेश के साथ ही शनिदेव की दोनों राशियों मकर एवं कुंभ के लिए इनके द्वारा राजयोग निर्मित होगा, जिसके फलस्वरूप इन राशियों के लिए संकल्प सिद्धि एवं विलासिता संबंधी सभी वस्तुओं की पूर्ति होगी।

फलित ज्योतिष में शुक्र ग्रह
शुक्र ग्रह का परिवर्तन फलित ज्योतिष में अत्यधिक महत्व रखता है क्योंकि शुक्र ही भौतिक वस्तुओं के कारक हैं और हर जीव की उत्पत्ति में इनका सूक्ष्म योगदान रहता है। इनके द्वारा निर्मित शुभ योगों के फलस्वरूप खाद्य पदार्थ की सभी वस्तुओं में मंहगाई नियंत्रण में आएगी। वृषभ एवं तुला राशि के स्वामी शुक्र मीन राशि में उच्चराशिगत और कन्या राशि में नीचराशिगत संज्ञक होते हैं। इनका शुभ-अशुभ राशि परिवर्तन जीव जगत के लिए कई मायनों में महत्वपूर्ण रहता है इसीलिए आपकी राशि पर इस परिवर्तन का प्रभाव कैसा रहेगा इसका ज्योतिषीय विश्लेषण करते हैं।

मेष राशि- आपकी राशि से दशम भावगत शुक्र कार्य व्यापार की दृष्टि से बेहतरीन सफलता दिलाएंगे। किसी भी तरह की सरकारी सर्विस में आवेदन करना चाह रहे हों तो अच्छा अवसर है। विदेशी व्यक्ति अथवा विदेशी कंपनियों से भी लाभ होगा। महिला वर्ग के लिए यह परिवर्तन किसी वरदान से कम नहीं है क्योंकि, कार्यक्षेत्र में महिलाओं का वर्चस्व बढ़ेगा उनके लिए नौकरी में पदोन्नति एवं नए अनुबंध की प्राप्ति के भी योग बन रहे हैं लाभ उठाएं।

वृषभ राशि- आपके राशि स्वामी शुक्र का भाग्य भाव में जाना कामयाबी के नए अवसर तो उपलब्ध कराएगा ही भाग्य वृद्धि के नए द्वार भी खोल देगा। विदेश यात्रा हेतु वीजा आदि आवेदन करना चाह रहे हो तो संयोग अच्छा है। स्वास्थ्य अनुकूल रहेगा और कार्य बाधाओं से मुक्ति मिलेगी। मकान वाहन के क्रय का भी योग बन रहा है। विद्यार्थी वर्ग के लिए प्रतियोगिता में अच्छी सफलता के योग है। कम प्रयास में अधिक सफलता मिलेगी अवसर को हाथ से ना जाने दें।

मिथुन राशि- राशि से अष्टमभाव में शुक्र मिलाजुला फल देंगे, शुक्र बड़े रहस्यवादी ग्रह हैं इन्हें समझना आसान नहीं है इसलिए आपके साथ चलने वाले भी आपको हानि पहुंचा सकते हैं अतः सावधान रहें। कार्यक्षेत्र में षड्यंत्र का शिकार होने से बचे और व्यर्थ के विवादों में न उलझें। यहां पर शुक्र प्रतापी योग भी बनाएंगे जिसके परिणाम स्वरूप आपके मान सम्मान की वृद्धि भी होगी। प्रेम संबंधों के मामलों में संयम बरतने की आवश्यकता है। कर्ज के लेन-देन से भी बचें।

कर्क राशि- आपके लिए शुक्र का परिवर्तन कई मायनों में अच्छा फल देने वाला है। विलासिता संबंधी वस्तुओं की पूर्ति तो होगी ही साथ ही मकान अथवा वाहन का क्रय भी करना चाह रहे हों तो अवसर अच्छा है, व्यापारिक वर्ग के लिए यह परिवर्तन अति अनुकूल रहेगा। अतः कार्य पर जितना ध्यान लगाएंगे लाभ में उतनी ही वृद्धि होगी। शादी विवाह संबंधित वार्ता भी सफल रहेगी और परिवार में मांगलिक कार्यों के शुभ अवसर से माहौल खुशनुमा रहेगा।

सिंह राशि- आपकी राशि से छठे भाव में शुक्र का गोचर गुप्त शत्रुओं की वृद्धि कराएगा। आपके अपने ही लोग आप को नीचा दिखाने की कोशिश करेंगे इसलिए विवादों से बचते रहें और कोर्ट कचहरी के मामले बाहर ही निपटा लें तो बेहतर रहेगा। कर्मभाव के स्वामी होने से ये सामाजिक पदप्रतिष्ठा की वृद्धि एवं नौकरी में पदोन्नति के भी योग भी बनायेंगे। नए अनुबंध की प्राप्ति का भी सुअवसर किन्तु परिणाम में थोड़ा सा विलंब हो सकता है हताश न हो।

कन्या राशि- आपके पंचम भाव में शुक्र का गोचर कार्य-व्यापार की दृष्टि से बेहतर परिणाम वाला सिद्ध होगा। विद्यार्थियों के लिए शिक्षा प्रतियोगिता में आशातीत सफलता के योग बनेंगे। नवदंपत्ति के लिए संतान संबंधी चिंता तो दूर होगी साथ ही प्राप्ति अथवा प्रादुर्भाव का भी योग बन रहा है। इस अवधि के मध्य प्रेम संबंधों में समय नष्ट न करते हुए योजनाओं को क्रियान्वित करें। महिला वर्ग के लिए ये गोचर और भी उत्तम है। विदेश यात्रा से संबंधित संकल्प पूर्ण होंगे।

तुला राशि- आपके राशि स्वामी शुक्र का अपने मित्र शनि की राशि में गोचर करते हुए बनने वाले शुभयोगों के फलस्वरूप आपकी सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। किसी भी महंगी वस्तु अथवा हीरे जवाहरात का क्रय-विक्रय करना चाह रहे हों तो परिस्थितियां अनुकूल है माता पिता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें । महिला वर्ग के लिए शुक्र का गोचर और बेहतर रहेगा किंतु कटु भाषा के प्रयोग से बचना चाहिए। परिवार में नए मेहमान के आगमन से माहौल खुशनुमा रहेगा।

वृश्चिक राशि- राशि से पराक्रम भाव में शुक्र का भ्रमण आपको कर्मयोगी बनाएगा किंतु भाइयों से मतभेद पैदा न होने दें। अपनी ऊर्जा शक्ति का पूर्ण उपयोग करते हुए कार्य में लगे रहेंगे तो किसी बड़ी कामयाबी से आपकी प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। अत्यधिक यात्रा और अपव्यय के योग बन रहे हैं, सावधान रहें अन्यथा आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। विवाह संबंधित वार्ता भी सफल रहेगी यहां तक कि यदि प्रेम विवाह भी करना चाहें तो उसमें भी कामयाब रहेंगे।

धनु राशि- राशि से द्वितीय भाव में शुक्र के गोचर से विलासिता संबंधी वस्तुओं की प्राप्ति के योग तथा लेन-देन में डूबा पैसा भी वापस मिल सकता है। लाभ के एक से अधिक साधन बनेंगे किंतु आपके द्वारा कुछ ऐसे निर्णय लिए जा सकते हैं जिसके कारण आपके अपने ही लोग विरोध के लिए आगे आ सकते हैं अतः अपनी रणनीतियों को गोपनीय रखते हुए कार्य में लगे रहें, गुप्त शत्रुओं से बचें। नई सर्विस हेतु आवेदन सार्थक भी रहेगा और अनुबंध प्राप्ति के योग भी बनेंगे।

मकर राशि- आपकी राशि में शुक्र का गोचर किसी वरदान से कम नहीं है। काफी दिनों से प्रतीक्षित पड़े हुए कार्यो का निपटारा होगा। केंद्र अथवा राज्य सरकार से संबंधित कोई भी कार्य होगा तो उसमें ही सफलता मिलेगी। यदि विद्यार्थी अथवा प्रतियोगी हैं तो अपनी पढ़ाई पर और ध्यान लगाएं ताकि असफलता की गुंजाइश ही न रहे। महिला वर्ग के लिए यह परिवर्तन और भी शुभ फलदाई सिद्ध होगा। यात्रा देशाटन का आनंद मिलेगा और भौतिक सुखों में वृद्धि होगी।

कुंभ राशि- आपकी राशि से व्ययभाव में शुक्र का गोचर भी अत्यधिक लाभदायक सिद्ध होगा। विलासिता संबंधी वस्तुओं एवं यात्राओं पर अत्यधिक व्यय होगा। सामाजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी। किसी भी तरह का चुनाव आदि भी लड़ना चाह रहे हों तो उसमें भी सफलता के योग बनेंगे। इस अवधि के मध्य कर्ज के लेनदेन और अपव्यय से भी बचते रहें। महिला वर्ग के लिए यह गोचर और भी लाभदायक सिद्ध होगा। समाज में उनका वर्चस्व बढ़ेगा।

मीन राशि- राशि से लाभ भाव में शुक्र का गोचर आय के एक से अधिक साधन तो बनाएगा किंतु स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डालेगा, इसलिए सजग रहें। कार्यक्षेत्र में भी षड्यंत्र का शिकार होने से भी बचें। शासन सत्ता का भरपूर सहयोग मिलेगा फिर भी उच्चाधिकारियों से भी मेलजोल बनाकर रखें। सरकारी कार्यो का निपटारा होगा। अपने साहस और पराक्रम के बल पर विषम हालात पर भी नियंत्रण रखते हुए कामयाबियों के चरम तक पहुंचेंगे।

Related Articles

Back to top button