करिअर

शुरू हुई 10वीं की CBSE बोर्ड परीक्षा, 18.5 लाख छात्र हुए शामिल

CBSE Board 10th Exams 2019: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 10 की परीक्षा 20 19 आज से (21 फरवरी 2019) से शुरू हो गई है. परीक्षा  में 18.5 लाख छात्र शामिल होंगे. 10वीं की परीक्षा का आयोजन  ई-पब्लिशिंग और ई- ऑफिस (व्यावसायिक पेपर) के साथ शुरू होगी, हालांकि, कोर पेपर 7 मार्च से गणित के पेपर के साथ शुरू होंगे. जिसके बाद 10वीं की परीक्षा 29 मार्च को समाप्त कर दी जाएगी.

इस बार पेपर लीक और धोखेबाजी से बचने के लिए बोर्ड ने सख्त कदम उठाए हैं. वही जो उम्मीदवार परीक्षा देने जा रहे हैं वह इन बातों को ध्यान से पढ़ लें.

1. अपना एडमिट कार्ड न भूलें.

2. ध्यान से देखें कि आपके एडमिट कार्ड में आपके  स्कूल स्टैम्प और प्रिंसिपल, अभिभावक और आपके हस्ताक्षर है या नहीं. यदि ऐसा नहीं होता है तो आपको परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं मिलेगा.

3. किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे मोबाइल, ब्लूटूथ, पेजर आदि को परीक्षा हॉल में न ले जाएं. साथ ही परीक्षा हॉल के भीतर कोई लिखित सामग्री, पर्स, मोबाइल फोन या स्मार्ट घड़ियों की अनुमति नहीं है.

4. अपने स्कूल की वर्दी (स्कूल यूनिफॉर्म) और अपने स्कूल का आईडी कार्ड पहन कर परीक्षा केंद्र में जाएं.

5. परीक्षा केंद्रों में प्रवेश सुबह 10:00 बजे बंद कर दिया जाएगा. सीबीएसई के नियम के अनुसार जिसके बाद किसी भी हाल में किसी भी छात्र को परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं दी जाएगी.

सॉफ्टवेयर का होगा इस्तेमाल

इस बार बोर्ड की ओर से थ्योरी इवैल्यूएशन ट्रेंड एनलसिस (टीईटीआरए या ट्रेटा) सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाएगा. इसके माध्यम से पेपर की डिफिकल्टी की जांच की जाती है, ताकि परीक्षार्थियों को समान डिफिकल्टी वाला पेपर मिल सके. पिछले साल भी सभी क्षेत्रों के विद्यार्थियों की ओर से प्राप्त किए गए अंकों के रुझान के अध्ययन के लिए इसका उपयोग किया गया.

पेपर लीक से बचने के लिए उपाय

पेपर लीक से बचने के लिए भी कई कदम उठाए गए हैं. इसमें पेपर सेट, सुरक्षा पर कड़ी नजर रखने के साथ ही इस बार सोशल मीडिया भी नजर रखी जा रही है. वहीं पेपर लीक की अफवाह फैलाने वाले लोगों को पर भी बोर्ड नजर रखेगा.

पुराने पैटर्न से होगी परीक्षा

आपको बता दें, पिछले साल पेपर लीक होने के बाद सीबीएसई ने कहा था कि अगली परीक्षा यानी 2019 की बोर्ड परीक्षा का आयोजन इलेक्ट्रॉनिकली कोडेड पेपर पैटर्न से की जाएगी. ताकि पेपर लीक जैसी घटनाओं को रोका जा सके. लेकिन aajtak.in को सीबीएसई अधिकारियों ने बताया कि इस बार परीक्षा का आयोजन पुराने पैटर्न से होगा. वहीं केंद्रीय विद्यालय के टीचर्स का कहना है कि इलेक्ट्रॉनिकली कोडेड पेपर को लेकर कोई जानकारी नहीं है और पेपर पहले से ही प्रिंट किए हुए मिलेंगे. स्कूलों को कस्टोडियन बैंक से पेपर लाने के बाद छात्रों को दिए जाएंगे.

परीक्षा केंद्र में क्या लेकर जाएं और क्या नहीं

छात्र एक पारदर्शी बैग में अपनी पेन और जरूरत की स्टेशनरी ले जा सकते हैं. इनके अलावा, छात्रों को केवल अपने स्कूल का कार्ड और सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड ले जाने की अनुमति है. वो छात्र जिन्हें डायबिटीज है उन्हें अपने साथ स्नैक्स ले जाने की अनुमति है.

Related Articles

Back to top button