व्यापार

शेयर बाजार पूरी तरह समझ गया है नतीजों का गणित, पहले धड़ाम, फिर चढ़ा

500 अंकों से ज्यादा की गिरावट के साथ खुले शेयर बाजार ने फिर से मजबूती दिखानी शुरू कर दी है। सेंसेक्स फिलहाल 36 अंकों की मजबूती के साथ 34998 पर कारोबार कर रहा है। वहीं निफ्टी भी 10493 पर है।

शेयर बाजार के फिर से हरे निशान के साथ कारोबार करने से लगता है कि दो राज्यों में भाजपा सरकार बना सकती है। हालांकि अभी भी कांग्रेस के साथ दोनों राज्यों में कांटे की टक्कर चल रही है। इसलिए यह कहना मुश्किल है कि कौन सी पार्टी सत्ता पर कब्जा करेगी।

शेयर बाजार पूरी तरह समझ गया है नतीजों का गणित, पहले धड़ाम, फिर चढ़ा
देखने को मिली शानदार रिकवरी
पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों की मतगणना के रुझानों में बीजेपी के उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन के संकेतों का शेयर बाजार पर असर दिखने लगा है। मंगलवार को सेंसेक्स में निचले स्तरों से 450 अंकों की शानदार रिकवरी देखने को मिल रही है।
फिलहाल सेंसेक्स 50 अंकों की कमजोरी के साथ 34900 से ऊपर कारोबार कर रहा है। वहीं निफ्टी 10485 पर फ्लैट बना हुआ है। इससे पहले आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के इस्तीफे का भी बाजार पर प्रेशर दिख रहा था।

गिरावट के साथ खुला था बाजार
भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर पद से उर्जित पटेल के इस्तीफा देने और पांच राज्यों में हो रही मतगणना का असर सुबह के वक्त शेयर बाजार में देखने को मिला था। रुपये में बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है।
शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 500 अंक गिर गया था। वहीं निफ्टी भी 10500 के नीचे चला गया है। फिलहाल सेंसेक्स 34959.72 और निफ्टी 10488 अंकों पर कारोबार कर रहा है।

1.12 पैसे की कमजोरी के साथ खुला रुपया
रुपये की शुरुआत भारी कमजोरी के साथ हुई है। डॉलर के मुकाबले रुपया 1.12 रुपये की कमजोरी के साथ 72.46 के स्तर पर खुला है। डॉलर के मुकाबले रुपये में कल भी बड़ी गिरावट देखने को मिली थी। रुपया कल 54 पैसे टूटकर 71.34 पर बंद हुआ था।

Related Articles

Back to top button