अजब-गजबअन्तर्राष्ट्रीयफीचर्ड

श्रीलंका में आपातकाल खत्‍म : राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना

कोलंबो (एजेंसी) : श्रीलंका के राष्‍ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने देश भर में लागू आपातकाल को खत्‍म करने के लिए रविवार को एक राजपत्र अधिसूचना पर हस्‍ताक्षर किया। बीते छह मार्च को कैंडी जिले में सांप्रदायिक दंगे के बाद पूरे देश में आपातकाल का एलान किया गया था।
सिरीसेना के सचिव ऑस्टिन फर्नांडो ने बताया कि भारत और जापान दौरे से लौटने के बाद उन्‍होंने अधिसूचना पर हस्‍ताक्षर किया। सिरीसेना ने ट्वीट कर भी लोगों को जानकारी दी कि उन्‍होंने शनिवार आधी रात से आपातकाल को हटाने का निर्देश दे दिया है। गौरतलब है कि श्रीलंका में कानून-व्‍यवस्‍था को बनाए रखने के लिए अभी भी देश भर में खास तौर से कैंडी में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्‍त हैं। जबकि तीन रिटायर्ड जजों की टीम पता लगाने की कोशिश कर रही है कि आखिर कैंडी में दंगे भड़कने के पीछे वजह क्‍या रही।
सरकारी सुरक्षा बलों और तमिल टाइगर के विद्रोहियों के बीच गृह युद्ध खत्‍म होने के 30 साल बाद देश में पहली बार आपातकाल लगाया गया था। इस महीने की शुरुआत में कैंडी जिले में बौद्ध और मुस्लिम समुदाय के बीच सांप्रदायिक दंगे भड़क गए थे, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई थी। वहीं 20 अन्‍य घायल हो गए थे और सैकड़ों की संख्‍या में दुकानों, घरों, मंदिरों को क्षतिग्रस्‍त या आग के हवाले कर दिया गया था। हिंसा को लेकर 200 से अधिक लोगों को गिरफ्तार भी किया गया था।

Related Articles

Back to top button