स्पोर्ट्स

श्रीलंका में इंग्लैंड ने 17 साल बाद जीती टेस्ट सीरीज

जो रूट की कप्तानी वाली इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने श्रीलंका में बड़ा कारनामा किया है. इस टीम ने श्रीलंका में 17 साल बाद टेस्ट सीरीज जीती है. इंग्लैंड ने श्रीलंका को आखिरी बार उसी के घर में 2001 में हराया था. 2001 में श्रीलंका की धरती पर इंग्लैंड की पहली टेस्ट सीरीज जीत भी थी. लेकिन, इसके बाद इतने वर्षों तक इंग्लैंड श्रीलंका को उसके घर में हरा नहीं पाया था. इसका सबसे बड़ा कारण था, श्रीलंकाई टीम में कुमार संगकारा और महेला जयवर्धने जैसे दिग्गजों का होना.

श्रीलंका में इंग्लैंड ने 17 साल बाद जीती टेस्ट सीरीजसंगकारा और जयवर्धने के संन्यास के बाद श्रीलंका की टीम खेल के तीनों फॉर्मेट में फिसड्डी साबित हुई है और यही एक सबसे बड़ा कारण रहा कि इंग्लैंड ने मौजूदा कमजोर श्रीलंकाई टीम को मात देकर 17 साल बाद टेस्ट सीरीज में जीत हासिल की.

कैंडी में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में जीत के साथ ही इंग्लैंड ने 3 मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना ली है. जैक लीच के पांच विकेट की बदौलत इंग्लैंड ने पांचवें और अंतिम दिन श्रीलंका को 57 रन से हरा दिया.

पांचवें दिन इंग्लैंड ने सिर्फ 30 मिनट में श्रीलंका के बाकी तीनों विकेट चटकाकर जीत दर्ज की. बाएं हाथ के स्पिनर लीच (83 रन पर पांच विकेट) ने मलिंदा पुष्पकुमार (01) का कैच अपनी ही गेंद पर लपककर श्रीलंका की पारी का अंत किया. मोईन अली ने लीच का अच्छा साथ निभाते हुए 72 रन देकर चार विकेट हासिल किए.

श्रीलंका की टीम 301 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अंतिम दिन 243 रन पर ढेर हो गई. टीम की ओर से एंजेलो मैथ्यूज (88) और दिमुथ करूणारत्ने (57) ने अर्धशतक जड़े जबकि रोशन सिल्वा (37) और निरोशन डिकवेला (35) ने उपयोगी पारियां खेली. लेकिन, टीम को जीत नहीं दिला सके.

दक्षिण अफ्रीका में 2015-16 में जीत के बाद विदेशी सरजमीं पर यह इंग्लैंड की पहली जीत है. मैच में लीच, मोईन अली और आदिल राशिद की स्पिन तिकड़ी ने 20 में से 19 विकेट चटकाए. कप्तान जो रूट ने भी टीम की जीत में अहम भूमिका निभाते हुए दूसरी पारी में 124 रन बनाए. सीरीज का तीसरा और अंतिम टेस्ट 23 नवंबर से कोलंबो में खेला जाएगा.

Related Articles

Back to top button