उत्तराखंडटॉप न्यूज़राज्य

संक्रमण से बचाव के लिए देहरादून के इन बड़े अस्पतालों मेें सामान्य OPD बंद

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अब देहरादून के बड़े अस्पतालों में सामान्य ओपीडी बंद करने का फैसला लिया है। कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए कोरोनेशन एवं गांधी अस्पताल (जिला अस्पताल) प्रबंधन ने फैसला लिया है। इन दोनों अस्पताल में सामान्य ओपीडी अग्रिम आदेशों तक स्थगित रहेगी। अस्पताल में मरीजों की भीड़ कम करने के लिये यह फैसला लिया गया है।

कोरोना का संक्रमण अधिक न फैले इसके लिए राज्य सरकार ने भीड़-भाड़ को कम करने की सलाह दी है। इसी कड़ी में सरकारी व निजी अस्पतालों में भर्ती रोगियों से मिलने वालों पर भी रोक लगायी गयी है। ऐसे में अब अस्पतालों ने भी अपने स्तर पर एहतियात बरतनी शुरू कर दी है।

कोरोनेशन एवं गांधी अस्पताल के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉ. बीसी रमोला के अनुसार सामान्य ओपीडी अग्रिम आदेशों तक स्थगित रहेगी। वर्तमान में केवल फ्लू ओपीडी ही चलायी जा रही है। जिसमें खांसी, जुकाम, बुखार आदि के मरीज देखे जाएंगे। कोरोना प्रभावित किसी देश व अन्य प्रदेशों से आने वाले मरीजों की सघन स्क्रीनिंग एवं उनका पूरा रिकार्ड रखने के निर्देश डॉक्टरों को दिये गए हैं।

इस समय ऑपरेशन भी केवल इमरजेंसी केस में ही किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि अस्पताल की इमरजेंसी पूर्णतः चलती रहेगी। बता दें, इससे पहले दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में भी सामान्य ऑपरेशन बंद किए जा चुके हैं।

बहुत जरूरी न होने पर ऑपरेशन की अगली तारीख दी जा रही है
दिल्ली से मिली एडवाइजरी के मुताबिक एम्स ऋषिकेश समेत देहरादून जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में सामान्य ओपीडी में मरीजों को बहुत जरूरी होने पर ही आने के लिए कहां जा रहा है। बहुत जरूरी न होने पर ऑपरेशन की अगली तारीख दी जा रही है।

साथ ही सामान्य मरीजों को बताया जा रहा है कि वे टेलीफोन से ही डॉक्टरों से इलाज के लिए सलाह लें। इस मामले पर जिले का कोई भी चिकित्सा अधिकारी आधिकारिक तौर पर कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है।

राजकीय दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल के डॉक्टरों की सूची मोबाइल नंबर समेत बहुत जल्द आम लोगों के लिए जारी की जा रही है। कॉलेज के प्रिंसिपल डॉक्टर आशुतोष सयाना सूची जारी करेंगे।

फल और सब्जियों के दाम नॉर्मल

देहरादून में मंडी बंद होने और खाद्य आपूर्ति की कमी की अफवाह को ध्यान में रखते हुए शनिवार की सुबह एसडीएम सदर गोपाल राम मेघवाल ने निरंजनपुर मंडी का निरीक्षण किया। वह प्र्रशासन की टीम के साथ मंडी पहुंचे। उन्होंने बताया कि इस दौरान फल और सब्जियों के दाम नॉर्मल पाए गए। अधिकारियों ने मंडी में साफ-सफाई रखने के निर्देश भी दिए और मंडी में बैठने वाले आढ़तियों को उचित दूरी में बैठने को कहा।

हरिद्वार में जनता कर्फ्यू से पहले ही बरती जा रही सतर्कता

हरिद्वार में जनता कर्फ्यू से पहले ही काफी सतर्कता बरती जा रही है। लोग जनता कर्फ्यू को भारी समर्थन दे रहे है। जनसंपर्क और सोशल मीडिया के जरिए जनता कर्फ्यू में शामिल होने की अपील कर रहे है। हरिद्वार में मॉल मालिकों ने रविवार को मॉल बंद होने के पोस्टर लगाए हैं। वहीं आज शनिवार को हरिद्वार के मॉल बंद हैं। कोरोना वायरस के चलते स्वास्थ्य महकमा और जिला प्रशासन अलर्ट है। अस्पतालों में भर्ती संदिग्ध मरीजों की सेहत में सुधार है। फिलहाल कोई नया संदिग्ध मरीज भर्ती नहीं किया गया है।

मुरादाबाद मंडल द्वारा कोरोना से बचाव हेतु किये जा रहे सुरक्षात्मक उपाय
मुरादाबाद मंडल द्वारा कोरोना से बचाव हेतु सुरक्षात्मक उपाय किये जा रहे है। देहरादून स्टेशन पर यात्रियों को टिकट की लाइन में 01 मीटर दूरी पर खड़े होने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है और कड़ाई से इसका पालन किया जा रहा है।

देहरादून वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआई) गेट के बाहर बैरिकेडिंग की गई है। इंदिरा गांधी नेशनल फॉरेस्ट अकेडमी के तीन ट्रेनी आईएएस अधिकारियों में कोरोना वायरस का संक्रमण पाए जाने के बाद केंद्रीय वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने एकेडमी के साथ ही एफआरआई व आईसीएफआरई के सभी कार्यालयों को 31 मार्च तक बंद करने के सख्त आदेश जारी किए हैं ।

मंत्रालय की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि तीनों संस्थान के अधिकारी, वैज्ञानिक व कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम को सख्ती से लागू करें। बता दें कि स्पेन समेत कई देशों के भ्रमण से लौटे इंदिरा गांधी नेशनल फॉरेस्ट अकेडमी के तीन ट्रेनी आईएफ़एस अधिकारियों में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। जिसके बाद केंद्रीय वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय की ओर से सुरक्षा के सारे एहतियाती कदम उठा लिए गए हैं।

कोरोना को लेकर आज शनिवार को डीजीपी अनिल रतूड़ी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पुलिस कप्तानों को निर्देश दिए। पुलिस को अलर्ट पर रहने को कहा है।

मंडी परिषद देहरादून के डीजीएम नीदरलैंड से अपनी बिटिया से मिलकर लौटे, अफरा तफरी का माहौल

मंडी परिषद देहरादून के डीजीएम एकेे मिश्रा हाल ही में नीदरलैंड से अपनी बिटिया से मिलकर लौटे हैं। शनिवार को वह मंडी परिषद रुद्रपुर कार्यालय पहुंचे तो हड़कंप मच गया। वित्त नियंत्रक पीएल शैल का कहना है कि 03 दिन पहले मिश्रा आये थे। लेकिन मिश्रा ने रिपोर्ट नार्मल बताई थी। मुलाकात में उन्होंने किसी से हाथ नहीं मिलाया था। मंडी में स्थिति सामान्य है।

Related Articles

Back to top button