ऑटोमोबाइल

सबकी पसंदीदा Maruti Alto 800 हुई और स्मार्ट, मिलेगा ये खास फीचर

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी एंट्री लेवल हैचबैक को और शानदार बना दिया है। मारुति की बेस्ट सेलिंग कार ऑल्टो पिछले 14 सालों से लोगों की पसंदीदा है। हाल ही में मारुति ने ऑल्टो की 38 लाख कारें बेचने का रिकॉर्ड बनाया है। वहीं अब मारुति ने ऑल्टो को और हाईटेक बनाते हुए कुए नए फीचर लॉन्च किए हैं…

17.8 सेमी का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम
मारुति सुजुकी की एंट्री लेवल हैचबैक अब स्मार्ट लोगों को भी पसंद आएगी। मारुति ने ऑल्टो में VXi+ वेरियंट में SmartPlay Studio के साथ 17.8 सेमी का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा, जो एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो को सपोर्ट करेगा। इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी जैसे सेफ्टी फीचर भी मिलेंगे। स्मार्टप्ले स्टूडियो लेटेस्ट कनेक्टेड इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जिसमें टॉप एंड फीचर मिलेंगे।
अगली

Bharat NCAP के मानक
VXi+ वेरियंट में एरो एज डिजाइन के साथ डुअल टोन इंटीरियर मिलता है और यह फ्यूल एफिशियंट भी है। वहीं इसमें रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, ड्राइवर और पैंसेजर के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट सिस्टम मिलता है। नई ऑल्टो Bharat NCAP की तरफ से लागू क्रेश और पेडेस्टेरियन सेफ्टी रेगुलेशन का पालन करती है।

कीमत 3.80 लाख रुपये
ऑल्टो VXi+ की कीमत 3.80 लाख रुपये है, वहीं इसमें बीएस6 इंजन लगा है, जो 6,000 आरपीएम पर 47.3 बीएचपी की पावर और 3,500 आरपीएम पर 69 एनएम का टॉर्क देता है। वहीं यह 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आता है, जो 22.05 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है। पिछले महीने मारुति ने कुल 1,50,630 यूनिट्स बेचीं थीं, जिनमें 15 हजार यूनिट्स ऑल्टो की थीं।

अब तक बेचीं 38 लाख ऑल्टो
हाल ही में कंपनी ने बताया कि 1983 में कंपनी ने देश में पहली मारुति 800 के मॉडल को सड़क पर उतारा था। इतने सालों में कंपनी ने कुल दो करोड़ से अधिक गाड़ियों को बेचा है। कंपनी को एक करोड़ गाड़ियां बेचने में 29 सालों का समय लगा, वहीं अगली एक करोड़ गाड़ियां आठ सालों में बिक गई। इनमें 38 लाख गाड़ियां ऑल्टो थीं। पिछले 15 साल से मारुति ऑल्टो देश की बेस्ट सेलिंग कार बनी हुई है। इनमें ऑल्टो खरीदने वाले तकरीबन 54 फीसदी ग्राहक वे थे, जिन्होंने पहली बार कार खरीदी थी।

Related Articles

Back to top button