स्पोर्ट्स

सबसे ज्यादा टेस्ट मैच हारने वाले इंडियन कप्तान की लिस्ट, न. 1 पर है हैरान कर देने वाला नाम

दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते है कि भारत मे खेल को बहुत महत्ता दी जाती है, खासकर क्रिकेट को. तो मित्रो आज हम आपको बताएंगे कि किस भारतीय कप्तान ने अपनी कप्तानी में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच हारे है. आप सभी जानते है क्रिकेट के मैदान में रोज नए रिकॉर्ड बनते है और रोज नए टूट जाते है. ऐसे ही कुछ रिकार्ड्स आपको याद होंगे जो शायद ही कभी टूटे. क्रिकेट में कुछ रिकॉर्ड ऐसे भी होते है जिन्हें कोई याद नही रखना चाहता.
सबसे ज्यादा टेस्ट मैच हारने वाले इंडियन कप्तान की लिस्ट, न. 1 पर है हैरान कर देने वाला नाम
ऐसे ही एक रिकॉर्ड के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे है. आज हम आपको बताने जा रहे है भारत का कौन सा कप्तान है जिसने अपनी कप्तानी में सबसे ज्यादा मैच हारे है. देखिये लिस्ट-

सौरव गांगुली: मित्रो बात की जाए भारत के सफलतम कप्तानों की तो सौरव गांगुली का नाम जरूर आता है. टेस्ट मैच हारने वाले कप्तानों की लिस्ट में उनका चौथा स्थान है. उन्होंने कुल 49 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है जिसमे 21 मैच टीम ने उनकी कप्तानी में जीते है और 13 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है.

मोहम्मद अजहरुद्दीन: टेस्ट मैच हारने वाले कप्तानों की लिस्ट में उनका तीसरा स्थान है. उन्होंने कुल 47 टेस्ट मैचों में टीम के लिए कप्तानी की और कुल 14 मौकों पर टीम को जीत मिली और 14 मैचों में ही टीम को हार झेलनी पड़ी.

महेंद्र सिंह धोनी: भारत के महान कप्तानों का जब जब नाम आएगा महेंद्र सिंह धोनी का नाम सबसे पहले लिया जाएगा. उन्होंने कई मैचों में भारत को ऐतिहासिक जीत दिलाई है. वही बात करे उनके टेस्ट के कप्तानी कैरियर की तो उन्होंने कुल 60 टेस्ट मैचों में देश का प्रतिनिधित्व किया है. उनकी कप्तानी में टीम ने 28 मुकाबलों में जीत हासिल की और 18 मैच टीम को हारने पड़े. इस लिस्ट में उनका दूसरा स्थान है.

नवाब पटौदी: भारत के पूर्व कप्तान नवाब पटौदी ने भारत के लिए टेस्ट मैच में 40 बार कप्तानी की. उनकी कप्तानी में टीम ने 9 बार मुकाबले जीते और 19 मैचों में टीम को हार झेलनी पड़ी है.

Related Articles

Back to top button