व्यापार

सरकार बताएगी बजट की हर बात, शुरू की नई पहल

देश का अंतरिम बजट पेश होने में अब चंद दिन बचे हैं. लोकसभा चुनाव से ठीक पहले  पेश होने वाला यह बजट काफी अहम माना जा रहा है. बजट में लोगों को क्‍या मिलने वाला है यह तो 1 फरवरी को अरुण जेटली लोकसभा में बताएंगे.  लेकिन उससे पहले बजट के बारे में आम लोगों की समझ बढ़ाने के लिए सरकार ने एक खास पहल की है.  इसके तहत बजट से जुड़ी हर बात आपको समझ में आएगी.  आइए जानते हैं कि क्‍या है वो खास पहल.

सरकार बताएगी बजट की हर बात, शुरू की नई पहलदरअसल, वित्‍त मंत्रालय की ओर से ‘अपने बजट को जानिये’ सोशल मीडिया पर एक खास सीरीज की पहल की गई है. इस सीरीज में बजट से जुड़े विभिन्न शब्दों के बारे में जानकारी दी गई है.  इस सीरीज में केन्द्र सरकार के बजट की अहमियत के बारे में बताया जाएगा.  इसके अलावा बजट बनाने की प्रक्रिया की भी पूरी जानकारी दी जायेगी.   यह सिलसिला 31 जनवरी तक चलेगा.   बता दें कि सरकार एक फरवरी को 2019- 20 का अंतरिम बजट पेश करेगी.

मंगलवार को क्‍या बताया था

वित्त मंत्रालय के ट्विटर हैंडल पर मंगलवार से शुरू की गई इस सीरीज में पहली जानकारी आम बजट और वोट ऑन अकाउंट यानि लेखानुदान की जानकारी दी गई थी.  मंत्रालय ने आम बजट के बारे में बताया है कि बजट केंद्र सरकार के फाइनेंशियल ट्रांजेक्‍शन की जानकारी देने वाली सबसे विस्तृत रिपोर्ट है. इसमें सरकार को सभी सोर्सेज से प्राप्त होने वाले रेवेन्‍यू और विभिन्न गतिविधियों के लिए आवंटित खर्चे की जानकारी होती है. बजट में सरकार के अगले फाइनेंशियल ईयर के इनकम और खर्चे के अनुमान भी दिये जाते हैं जिन्हें बजट अनुमान कहा जाता है.

वहीं इस सीरीज में लेखानुदान के बारे में जानकारी देते हुये कहा गया है कि यह संसद की ओर से अगले फाइनेंशियल ईयर के एक हिस्से में किए जाने वाले खर्च की एडवांस अनुमति देता है. इसके अलावा वित्‍त मंत्रालय के ट्वीटर पर बुधवार को रेवेन्‍यू और आउटकम बजट के बारे में जानकारी दी गई.   बता दें कि अगले कुछ महीने में आम चुनाव होने वाले हैं इसलिये इस बार अंतरिम बजट ही पेश किया जायेगा. चुनाव होने के बाद नई सरकार ही अंतिम बजट पेश करेगी.

Related Articles

Back to top button