जीवनशैलीस्वास्थ्य

सर्दियों में अमरूद खाने के ये फायदे जानेंगे तो आप भी रोज खाना शुरू कर देंगे

सर्दियों में अमरूद खाने के फायदे (Amrood Khane Ke Fayde) बहुत होते हैं, अक्सर लोग सर्दियों में धूप में बैठकर मीठे-मीठे अमरूद खाते हैं, लेकिन क्या कभी आपने अमरूद के पोषक तत्वों के बारे में सोचा है। जी हां, अगर अमरूद के फायदे (Amrood Ke Fayde Guava Benefits) की बात करें तो अमरूद में मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन (ए,ई) मिनरल्स, बीटा कैराटीन और ट्यूमर को खत्म करने वाले लाइकोपीन नामक फाइटो न्‍यूट्र‍िएंट्स प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। अमरूद के औषधीय गुण हमारे शरीर को सर्दियों में होने वाली बीमारियों के अलावा कई गंभीर रोगों से भी बचाता है। इसलिए अगर आप भी इन सर्दियों में खुद को फिट और हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं, आज हम आपको अमरूद खाने के फायदे बता रहे हैं, लेकिन इस स्वादिष्ट फल को खाने से पहले कुछ सावधानी बरतनी जरूरी है। अमरूद को हमेशा दिन में ही खाएं, शाम को इसका सेवन से करना हानिकारक साबित हो सकता है।सर्दियों में अमरूद खाने के ये फायदे जानेंगे तो आप भी रोज खाना शुरू कर देंगे

 पेट के रोगों को करता है दूर

बिगड़ी खानपान की आदतों की वजह से लोग अक्सर पेट संबंधी(कब्ज,दस्त)परेशानियों से ग्रस्त रहते हैं। तो ऐसे में अगर आप रोजाना खाली पेट एक अमरूद खाएं, इससे आपको कुछ ही दिनों में आराम मिल जाएगा। जबकि पेट खराब होने पर अमरूद को खाने के बाद सेवन करना फायदेमंद रहेगा।

कोलेस्ट्रॉल को करता है कंट्रोल

रोजाना अमरूद खाने से आपका मेटाबॉल्जिम मजबूत बनता है जिससे आपके शरीर का कोलेस्ट्रॉल भी नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है। कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहने से दिल की बीमारी के खतरे को भी आसानी से कम किया जा सकता है।

दिल की बीमारी से बचाव

अमरूद में मैग्नीशियम और पोटेशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जिससे हमारे दिल मजबूत बनता है और वो सुचारू रूप से काम कर पाता है। इसके अलावा रोजाना अमरूद खाने से शरीर की मांसपेशियां भी स्ट्रांग होती है। जिससे हम इनसे जुड़ी कई रोगों से आसानी से बच जाते हैं।

 मुंह के छाले और दुर्गंध को खत्म करे

अमरूद खाने से जहां मुंह से आने वाली दुर्गंध दूर करने में मदद मिलती है, तो वहीं अमरूद के पत्तों को उबालकर उसके पानी से कुल्ला करने पर मुंह में होने वाले छालों में राहत मिलती है।

 सर्दी, खांसी को करता है दूर

जिससे आप सर्दी की वजह से होने वाली खांसी और जुकाम की बीमारी से बच जाते हैं।

Related Articles

Back to top button