जीवनशैली

सर्दियों में लिए चुनें सही क्रीम, अपनी स्किन टाइप का भी रखें ध्यान

सर्दियों का मौसम आ गया है और अब आपकी त्वचा भी आपको परेशान करेगी. सुर्ख हवाओं से अपनी स्किन को बचाना बहुत ही मुश्किल काम है.

सर्दियों में लिए चुनें सही क्रीम, अपनी स्किन टाइप का भी रखें ध्यानबाजार में बहुत से लोशन और क्रीम मौजूद हैं जिससे आप अपनी त्वचा को फिर से सॉफ्ट बना सकते हैं लेकिन सबसे बड़ी समस्या है कि आप किस एक क्रीम को चुनें. इस सवाल का जवाब एक ही बात पर निर्भर करता है कि आपकी स्किन कैसी है. आपकी स्किन ड्राई, आॉयली या सेंसिटिव है तो हर तरह की स्किन के लिए अलग क्रीम यूज करनी चाहिए.

ड्राई स्किन-

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो इसका मतलब है कि आपकी स्किन में ऑयल की कमी है लेकिन सर्दियों में आपकी त्वचा में तेल और पानी दोनों की ही कमी हो जाती है. आप ऐसी क्रीम चुनें जिसमें hyaluronic acid शामिल हो. इसमें सुपर हाइड्रेटिंग गुण मौजूद होते हैं.ऑयली स्किन-

अगर आप हैवी क्रीम का इस्तेमाल करती हैं तो आपकी त्वचा के छिद्र बंद हो जाएंगे. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप मॉइस्चराइजर का ही इस्तेमाल ना करें. आपको जेल, सीरम और लाइट फॉर्मूला इस्तेमाल करना चाहिए.

सेंसेटिव स्किन-

अगर आपकी स्किन सेंसटिव है तो सर्दी के मौसम में आपको इचिंग की प्रॉब्लम हो सकती है. आपको एंटीऑक्सिडेंट वाली और बिना फ्रैगनेंस वाली क्रीम खरीदनी चाहिए.

Related Articles

Back to top button