टॉप न्यूज़फीचर्डव्यापार

सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल या नही ? ओपेक देशों का ये एक फैसला देगा बड़ी राहत

पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कभी गिरावट तो कभी स्थिरता नजर आ रही है. बुधवार को भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है.

लेक‍िन जल्द ही पेट्रोल और डीजल की आसमान पर पहुंची हुई कीमतें बड़े स्तर पर नीचे आती हुई दिख सकती हैं. दरअसल 22 जून को होने वाली ओपेक देशों की बैठक में एक अहम प्रस्ताव लाया जाना है. अगर यह प्रस्ताव पास हो जाता है, तो पेट्रोल और डीजल सस्ता होना तय है.

ऑर्गनाइजेशन ऑफ द पेट्रोलियम एक्सपोर्टिंग कंट्रीज यानी ओपेक देशों की 22 जून को वियना में बैठक होनी है. इसमें कच्चे तेल का प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए एक प्रस्ताव लाया जा रहा है.

रूस और सऊदी अरब पहले ही इसे पास करने का संकेत दे चुके हैं. इस प्रस्ताव के पास होने पर कच्चे तेल का प्रोडक्शन बढ़ेगा. इससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आ सकती है.

कच्चे तेल की कीमत में गिरावट का फायदा घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी के तौर पर मिल सकता है. इससे आपके लिए ईंधन काफी सस्ता हो सकता है.

लेकिन ये है पेंच: भले ही सऊदी अरब अरब और रूस कच्चे तेल का प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए तैयार हो गए हों, लेकिन ईरान इस प्रस्ताव का विरोध करने का मन बना चुका है. ईरान के ऑयल मिनिस्टर बीजान जांगनेह ने कहा है कि वह इस प्रस्ताव का विरोध करेंगे.

बता दें कि ओपेक देश 2017 से कच्चे तेल के प्रोडक्शन को नियंत्र‍ित कर रहे हैं, ताकि इसकी कीमतों को संतुलित रखा जा सके. ऐसे में अगर ईरान के मन की हो जाती है, तो संभावित राहत मिलना मुश्क‍िल है.

Related Articles

Back to top button