व्यापार

सस्ते में सोने के गहने खरीदने का बेहतर मौका, हो रही है एक से एक गहनों की नीलामी

सोने के बदले लोन देने वाली कंपनी लोम ना चुका पाने वाले ग्राहक के गहने को क्या करती हैं। अगर ये सवाल आपके मन में आता है तो जवाब हमारे पास है। दरअसल,सोने के गहने के बदले लोन लेने वाले ग्राहक अगर लोन नहीं चुका पाते तो कंपनी उन गहनों को नीलाम कर देती है। अपनी बेशकीमती जूलरी को जहां लोन ना चुका पाने वाले खो बैठते हैं वहीं सोने की जूलरी खरीदने की तैयारी कर रहे ग्राहकों के लिए ये नीलामी बेहतरीन मौका ले कर आता है।सस्ते में सोने के गहने खरीदने का बेहतर मौका, हो रही है एक से एक गहनों की नीलामी

सोने के दाम में गिरावट जारी है और इस समय कीमत 31,500 रुपए प्रति दस ग्राम के आसपास चल रहा है। सोने की जूलरी में मेकिंग जार्जेज गहनों को और महंगा बना देते हैं। लेकिन गोल्ड लोन देने वाली कंपनी मन्नापुरम फाइनेंस बनी बनाई जूलरी को कम कीमत में नीलाम कर रही है। यानि मन्नापुरम फाइनेंस कंपनी सुनार की तरह आपने गहने की बनाई नहीं जोड़ रहा जिससे कीमतें कम हो जाती हैं।
तय समय पर जो ग्राहक लोन न चुकाने की वजह से कंपनी से अपने गहने छुड़वा नहीं पाते उन गहनों को मन्नापुरम फाइनेंस कंपनी ऑक्शन के जरिए बेच रही है। फिलहाल, कपंनी कुल 46 शहरों में जूलरी की नीलामी कर रही हैं।

कंपनी देती है नोटिस
नीलामी से पहले ये सोने के बदले लोन देने वाली कंपनियां नोटिस देती है। लोन लेने वाला ग्राहक जब 12 महीने से अपनी ईएमआई नहीं चुकाता है, तो कंपनियां उसे नोटिस भेजती हैं कि उन्हे डिफॉल्टर घोषित किया जा सकता है। उसके बाद भी अगर ग्राहक कर्ज नहीं चुकाता है, तो फिर आरबीआई नियमों के मुताबिक कार्रवाई की जाती है।

रिजर्व बैंक के नियम
नीलामी रिजर्व बैंक के नियमों के मुताबिक होती है जिसमें आरबीआई का एक पर्यवेक्षक भी मौजूद होता है । आरबीआई के अधिकारी के अनुसार,कोशिश होती है कि विज्ञापन के जरिये डिफॉल्ट करने वाले ग्राहकों को सतर्क किया जाए कि अगर वह अपनी ज्वेलरी वापस नहीं लेंगे, तो वह नीलाम हो जाएगी।  इसका असर भी होता है,और यदि इसके बाद भी ग्राहक नहीं आता है, तो फिर नीलाम करने का ही विकल्प बचता है।

नीलामी प्रक्रिया
मन्नापुरम फाइनेंस कंपनी ने नीलामी के लिए 29 सितंबर की तारीख तय की है।  कंपनी ने बताया है कि नीलामी 29 तारीख की सुबह 10 से शुरू होगी। अगर किसी कारण वश नीलामी का वेन्यू बदला जाता है तो उसकी जानकारी कंपनी की वेबसाइट पर जरूर दे दी जाएगी।

नीलामी से सोने के गहने खरीदने वाले ग्राहकों को पैन कार्ड देना अनिवार्य होगा। नीलामी के लिए झारखंड, हरियाणा और उत्तराखंड में कंपनी ने कुल 46 सेंटर बनाएं हैं।  झारखंड में बोकारो, धनबाद, हजारीबाग, जमशेदपुर, राची समेत कई सेंटर्स पर नीलामी होगी, हरियाणा में गुरुग्राम, फरीदाबाद, बहादुरगढ़, सोनीपत और रोहतक, और उत्तराखंड में देहरादून और हरिद्वार समेत कई पर जगहों पर नीलामी की जाएगी।

Related Articles

Back to top button