Uncategorized

सहवास के दौरान ऑर्गैज्म के हैं कई बेहतरीन फायदे

जीवनशैली : आपने कभी इस बात पर ध्यान भी नहीं दिया होगा कि सेक्स के दौरान जब आपका शरीर चरम उत्कर्ष यानी ऑर्गैज्म फील करता है तो उसका आपको कितना फायदा होता है। आप भले ही यकीन न करें लेकिन यह सच है कि ऑर्गैज्म आपकी ओवरऑल सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है-
हार्ट अटैक का खतरा कम : जब आप ऑर्गैज्म फील कर रहे होते हैं ठीक उसी वक्त आपके खून में एक नहीं बल्कि कई तरह के ढेरों हॉर्मोन्स शामिल होते हैं जो दिल से जुड़ी बीमारियां खासतौर पर हार्ट अटैक के खतरे को कम करते हैं। खासतौर पर वैसी महिलाएं जो ऑर्गैज्म फील करती हैं उनमें हार्ट डिजीज का खतरा कम रहता है। ब्लड सर्क्युलेशन बेहतर : बहुत सी स्टडीज में यह बात साबित हो चुकी है कि ऑर्गैज्म के बाद पेल्विक फ्लोर में ब्लड सर्क्युलेशन बढ़ जाता है जिससे पूरे शरीर में पोषक तत्वों और हॉर्मोन्स को अच्छी तरह से डिस्ट्रीब्यूट करने में मदद मिलती है।

नींद अच्छी आएगी : ऑर्गैज्म के बाद आपकी बॉडी ऑक्सिटॉसिन औऱ सेरोटोनिन जैसे हॉर्मोन्स रिलीज करते हैं जिससे आपकी नींद की क्वॉलिटी और भी बेहतर होती है औऱ शायद यही वजह है कि सेक्स करने के बाद भी आपको अच्छी नींद आती है।
स्ट्रेस से छुटकारा : जब आपको ऑर्गैज्म फील होता है तो उसका वक्त आपके ब्रेन में सेरोटोनिन नाम का हॉर्मोन रिलीज होता है जिसे फील गुड हॉर्मोन कहते हैं और इसका आपके शरीर पर सकारात्मक असर पड़ता है। एक स्टडी में तो यहां तक दावा किया गया है कि ऑर्गैज्म फील करने के 2 सप्ताह बाद तक शरीर में स्ट्रेस का लेवल कम रहता है।

Related Articles

Back to top button