Travel News - पर्यटन

साइकिलिंग करने वालों के लिए जन्नत से कम नहीं है ये खूबसूरत रस्ते

साइकिलिंग करना कई लोगों को शौक होता हैं और होना भी चाहिए क्योंकि अच्छी सेहत के लिए यह सबसे अच्छा व्यायाम भी मानी जाती हैं। कई लोगों को सिर्फ इसलिए साइकिलिंग पसंद नहीं आती हैं क्योंकि हमारे देश में साइकिलिंग के लिए अच्छे रोड नहीं हैं। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे रास्तों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें साइकिलिंग के लिए सबसे अच्छा और खुशनुमा माना जाता हैं। तो चलिए जानते हैं उन रास्तों के बारे में जो साइकिलिंग के लिए जन्नत है।

* मनाली से शिमला

हिमाचल प्रदेश की पहाड़ी वादियों के बीच मनाली से कुल्लू होते हुए शिमला तक का रास्ता साइकिलिंग के लिए थोड़ा कठिन तो जरूर होगा लेकिन रास्ते में मिलने वाले तमाम प्राकृतिक एहसास उन सभी कठिनाइयों को भुला देते हैं। साथ ही आपको भर देंगे उस जिंदादिल एहसास से जो जिंदगी जीने के लिए बेइंतहा जरूरी है। प्रकृति के खूबसूरत नजारों से भरपूर यह 50 किलोमीटर का साइकिल रूट वाकई शानदार है।

* चेन्नई से पांडिचेरी

दक्षिण भारत में बंगाल की खाड़ी के नजदीक से गुजरता हुआ यह रास्ता चेन्नई से पांडिचेरी होते हुए कन्याकुमारी तक जाता है। वैसे तमाम साइकिलिस्ट चेन्नई से पांडिचेरी ही पहुंच कर अपनी साइकिल यात्रा का पूरा खुशनुमा अहसास पा लेते हैं।

* शिलांग से चेरापूंजी

देश के पूर्वी छोर पर पहाड़ी ढलानों और चाय के बागानों के बीच से गुजरता हुआ यह रास्ता हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करता है। शिलांग गोवाहटी से होते हुए चेरापूंजी तक का यह 54 किलोमीटर लंबा रास्ता चारों ओर से हरे-भरे प्राकृतिक नजारों से सजा हुआ है। यहां पर साइकिलिंग करके जिंदगी का असली मजा महसूस होता है।

* मुंबई से त्रिवेंद्रम

मुंबई से त्रिवेंद्रम जाने वाला नेशनल हाईवे 17, यूं तो बहुत ज्यादा लंबी दूरी तय करता है, लेकिन जिन्हें साइकिलिंग से असली प्यार है उन्हें यह रास्ता दुनिया के सारे एडवेंचर और फन देकर जाता है। इस रास्ते पर जंगल, पहाड़, झरने, घाटियां, जंगल सफारी सब कुछ मिलेगा। यही नहीं इस रास्ते पर मिलेंगे कई प्राचीन किले और मंदिर।

* मुंबई से दमन

देश के पश्चिमी घाट के सबसे शानदार नजारे मुंबई से दमन के इसी रूट पर मिलते हैं। करीब 180 किलोमीटर लंबा यह रास्ता फर्स्ट टाइम साइकिलिंग करने वालों के लिए भी काफी मजेदार है। खूबसूरत नजारे और आसान साइकिलिंग इस रास्ते की सबसे बड़ी खूबी है।

* रामेश्वरम की ओर

देश के सुदूर दक्षिण में बसे रामेश्वरम में चारों और दिखता है अथाह समंदर। तमिलनाडु के पंबन आईलैंड से रामेश्वरम के छोर की ओर जाने के लिए कार या ट्रेन में वो मजा भला कहां मिलेगा जैसा आनंद आप साइकिल चलाते हुए महसूस कर पाएंगे।

Related Articles

Back to top button