टॉप न्यूज़फीचर्डराष्ट्रीय

साईं समाधि के 100 साल होने पर PM मोदी ने शिरडी मंदिर में की पूजा

शिरडी के साईं बाबा को समाधि लिए हुए आज 100 साल पूरे हो रहे हैं, इस मौके पर शिरडी में बड़ा कार्यक्रम किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए शिरडी के साईं मंदिर पहुंचे. प्रधानमंत्री मोदी ने यहां पर साईं की विशेष पूजा की, इस दौरान महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और राज्यपाल विद्यासागर राव भी मौजूद रहे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां मंदिर की विजिटर बुक में अपने विचार भी लिखे. प्रधानमंत्री ने इस अवसर पर साईं बाबा की याद में चांदी का सिक्का जारी किया. अब से कुछ देर में वे एक रैली को भी संबोधित करेंगे.

साईं समाधि के 100 साल होने पर PM मोदी ने शिरडी मंदिर में की पूजाकई परियोजनाओं का करेंगे भूमि पूजन

प्रधानमंत्री यहां नए भवन, 159 करोड़ रुपये की लागत से विशाल शैक्षणिक भवन, ताराघर, मोम संग्रहालय, साईं उद्यान और थीम पार्क समेत प्रमुख परियोजनाओं का भूमिपूजन करेंगे.

राष्ट्रपति ने शुरू किया था कार्यक्रम

उनकी समाधि की शताब्दी पर न्यास द्वारा पूरे साल उत्सव मनाया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एक अक्टूबर 2017 को शताब्दी महोत्सव का उद्घाटन किया था. उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने दिसंबर 2017 में वैश्विक साईं मंदिर सम्मेलन का उद्घाटन किया और पूरे साल छोटे-बड़े उत्सवों का आयोजन चलता रहा.

तृप्ति देसाई भी जाएंगी शिरडी

प्रधानमंत्री के दौरे से पहले भूमाता बिग्रेड की अध्यक्ष तृप्ति देसाई भी शिरडी जा रही हैं. उनका कहना है कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर सबरीमाला में महिलाओं रिपोर्टर के साथ हुई बदसलूकी की बात करेंगी. हालांकि, सुरक्षा कारणों से वह वहां पहुंच पाएंगी या नहीं इस पर भी नजर रहेगी.

1918 में ली थी समाधि

शिरडी के साईं की प्रसिद्धि दूर दूर तक है और यह पवित्र धार्मिक स्थल महाराष्ट्र के अहमदनगर के शिरडी गांव में स्थित है. सभी समुदायों में पूजनीय साईंबाबा का देहावसान 1918 में दशहरा के ही दिन अहमद नगर जिले के शिरडी गांव में हुआ था. शिरडी के साईं बाबा का वास्तविक नाम, जन्मस्थान और जन्म की तारीख किसी को पता नहीं है. हालांकि साईं का जीवनकाल 1838-1918 तक माना जाता है.

Related Articles

Back to top button