व्यापार

सामान्य मानसून से आरबीआई को मिल सकती है रेट कट की गुंजाइश

सामान्य मानसून की भविष्यवाणी के मद्देनजर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) आगामी मॉनीटरी पॉलिसी में नीतिगत ब्याज दरों में बदलाव कर सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि आरबीआई अगस्त में होने वाली अगली एमपीसी बैठक में नीतिगत दरों में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती कर सकता है। यह अनुमान एक रिपोर्ट में लगाया गया है।सामान्य मानसून से आरबीआई को मिल सकती है रेट कट की गुंजाइश

बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच के मुताबिक सामान्य बारिश से ग्रामीण मांग को आगे बढ़ाने में मदद मिलनी चाहिए, विशेष रूप से अपेक्षाकृत खराब रबी फसल के बाद। वैश्विक वित्तीय सेवा प्रदाता कंपनी की ओर से जारी किए गए रिसर्च नोट में कहा गया, “मौसम विभाग की भविष्यवाणी के बाद हम 1 अगस्त 2018 को होने वाली भारतीय रिजर्व बैंक की अगली बैठक में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती को लेकर आश्वस्त हैं।”

देश के मौसम विभाग के मुताबिक इस साल देश में सामान्य मानसून रहने के अनुमान हैं और इस साल का मानसून 97 एलपीए (लॉन्ग पीरियड एवरेज) पर रह सकता है जो कि सामान्य मानसून का संकेत है और बेहतर है। जून से सितंबर तक चार महीने के मानसून के मौसम में उस देश (भारत) में 75 फीसद बारिश होती है, जहां उसकी जीडीपी अब भी काफी हद तक कृषि क्षेत्र पर निर्भर है।

भारत के कई हिस्सों में कृषि संकट देखा जा रहा है और ऐसे में अच्छा बारिश के अनुमान से कुछ राहत मिलने की संभावना तेज हो गई है। इस रिपोर्ट में कहा गया, “गर्मियों के मौसम में रबी की फसल के अपेक्षाकृत खराब होने के बावजूद, सामान्य मानसून के कारण 2018 की दूसरी छमाही में खाने पीने की चीजों में महंगाई जारी रहनी चाहिए। खरीफ फसलों को शरद ऋतु में पानी की अच्छी खासी उपलब्धता मिल सकती है।”

 

Related Articles

Back to top button