टॉप न्यूज़फीचर्डब्रेकिंगराष्ट्रीय

सावधान! अगले 36 घंटे में आ सकता है बेहद खतरनाक चक्रवाती तूफान

केरल में बारिश का कहर जारी है जिसमें अबतक 22 लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले कई दिनों से लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। सावधान! अगले 36 घंटे में आ सकता है बेहद खतरनाक चक्रवाती तूफान

देशभर के कई जिले बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। मौसम में लगातार हो रहे बदलाव के बाद विभाग ने चक्रवाती तूफान की आशंका जताई है। वहीं 9 राज्यों में अगले 36 घंटों में भारी बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक, छत्तीसगढ़ तथा आसपास के पूर्वी मध्य प्रदेश के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण (अपर एयर साइक्लोनिक सर्कुलेशन) की वजह से मौसम का मिजाज अगले कुछ घंटों में तेजी से बदल सकता है।

क्यों आ सकता है चक्रवाती तूफान?

उत्तर छत्तीसगढ़ एवं उससे लगे पूर्वी मध्य प्रदेश में एक अति कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। साथ ही साथ इन राज्यों की हवा के ऊपरी क्षेत्र में 7.6 किलोमीटर की ऊंचाई पर चक्रवाती हवाओं का संचालन तेजी से आगे बढ़ रहा है।

जबकि मानसून द्रोणिका चुरू, झांसी, बीकानेर, उमरिया, अतिकम दबाव के क्षेत्र के मध्य भाग से गोपालपुर और बंगाल की खाड़ी तक असर कर रही है। वहीं राजस्थान और उसके आसपास के हवा के ऊपरी क्षेत्रों में 1.5 से 5.8 किलोमीटर तक चक्रवाती हवाओं का घेरा बना हुआ है।

Related Articles

Back to top button