Lifestyle News - जीवनशैली

सावधान! इन लक्षणों को ना करें नज़र अंदाज़ हो सकता है पेट के कैंसर का खतरा

आज कल बीमारियाँ बहुत ज्यादा बढ़ती जा रही है और दिनों दिन रोगियों की तादाद भी बढ़ती जा रही है ऐसे में या तो हमारी गलती होती है जिसमें हम खुद पर ध्यान नही देते या हमारी खानपान की लापरवाही इसका कारण बनती है हमारे खानपान और दिनचर्या में बरती गई लापरवाही इसका मुख्य कारण होता है , आज के समय में कैंसर की बीमारी बहुत ज्यादा बढ़ती जा रही है और जिसकी वजह से आज कई लोगों की मौत भी हो चुकी है इतना ही नही यह बीमारी बहुत ज्यादा तेज़ी से लोगों को पाना शिकार बनती जा रही है ।

आज हम आपसे बात कर रहे हैं पेट के कैंसर के बारे में जो की आज के समय में बहुत तेज़ी से फैलता जा रहा है और इसके लक्षणों के बारे में जिसके बारे में कई लोगों को नहीं पता जब भी इसके लक्षण हमको नज़र आते हमारा शरीर इसके संकेत हमको देता है तो हम बहुत ही आम पेट की बीमारी के लक्षण समझ कर उसको अंदाज़ कर देते हैं , क्या है वह लक्षण आइये जानते हैं इस बारे में ।

ज़्यादातर कैंसर का पता पहली या दूसरी स्टेज पर पता नही चलता और यदि पता भी चलता है तो हम उसको बहुत ही सामान्य बीमारी के लक्षण है यह सोच कर नज़र अंदाज़ कर देते हैं ऐसे में इस पर ध्यान देना बहुत ही जरूरी है आइये जानते हैं इस बारे में और बात करते हैं इस बारे में ।

पेट के कैंसर को बड़ी आंत का कैसर भी कहते हैं और यह पाचन तंत्र के निचले हिस्से में होता है। यह वह जगह है जहां भोजन से शरीर के लिए ऊर्जा पैदा की जाती है। साथ ही यह शरीर के ठोस अवशिष्ट पदार्थों को भी पचाता है। पेट का कैंसर भीतरी परत से शुरू होकर धीरे-धीरे बाहरी परतों पर फैलता है। इसीलिए यह बताना मुश्किल होता है कि कैंसर कितने भीतर तक फैला हुआ है।

पेट के कैंसर के लक्षण :-

पेट या फिर छाती में अक्सर दर्द रहना
खाना खाने के बाद पेट फूल जाना
भूख न लगने की समस्‍या
अधिकतर मितली की समस्‍या या उल्‍टी आना
कमजोरी और थकावट होना
तेजी के साथ वजन कम होना
पेट में हवा सा भर जाना।
उल्टी होनाखून की भी हो सकती है
मल में खून आना या पिर उनका रंग काला होना।

Related Articles

Back to top button