जीवनशैली

सावधान! तेजी से फैल रहा है खतरनाक वेस्ट नाइल वायरस

केरल में वेस्ट नाइल वायरस फैलने के कारण उत्तरी मालाबार क्षेत्र में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है. यह ऐसा वायरस है जो पक्षियों से लेकर इंसानों तक फ़ैल रहा है. इस वायरस की चपेट में आने से 7 साल के मोहम्मद शान की मौत हो गई. इस घटना को देखते हुए प्रशासन अलर्ट पर है.

दरअसल, वेस्ट नाइल वायरस बीमारी क्यूलेक्स नाम के मच्छर के काटने से फैलती है. इस बीमारी के लक्षण जुकाम, बुखार, बदन दर्द, थकान और मतली हैं. मच्छर के काटने से इसका असर मनुष्य के दिमाग पर सीधे पड़ता है.

वेस्ट नाइल वायरस के बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि वेस्ट नाइल वायरस से जुड़े अधिकतर मामले उत्तर अमेरिका में सामने आये हैं. यह पहला मौका है जब भारत में वेस्ट नाइल वायरस से मौत हुई हो.
इस घटना के सात माह पहले कोझिकोड जिले की रहने वाली एक महिला यहां के सरकारी हॉस्पिटल में भर्ती हुई थी. उसकी बीमारी के लक्षण वेस्ट नाइस वायरस जैसे थे. लेकिन उसकी जांच में ये वायरस नहीं पाया गया.

केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा का इस बारे में कहना है कि वेस्ट नाइल वायरस केवल में मिलना चिंता का विषय है. हमले विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रोटोकॉल के अनुसार हम हाई अलर्ट पर हैं. जिस बच्चे की मौत वेस्ट नाइस वायरस के कारण हुई उसे 10 दिनों तक आइसोलेशन वार्ड में रखा गया था. इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है.

स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने यह भी बताया कि राज्य सरकार नाइल वायरस को लेकर सतर्क है और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के लगातार संपर्क में है. मृतक लड़के के साथ रह रहे उसके माता-पिता और डॉक्टर को भी निगरानी में रखा गया है.

फिलहाल स्वास्थ्य निदेशक ने वायरस से निपटने के लिए उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है. सभी अस्पतालों में सतर्क कर दिया गया है. निजी अस्पतालों से भी आइसोलेशन वार्ड और सुरक्षा किट तैयार करने की व्यवस्था करने की बात कही गई है.

Related Articles

Back to top button