जीवनशैली

सावधान! महिलओं के लिए डाइट ड्रिंक्स का सेवन हो सकता है खतरनाक

आजकल अधिकतर लोग वजन बढ़ने के डर से डाइट सोडा या आर्टिफिशियल स्वीटनर ड्रिंक्स का अधिक सेवन करते हैं. लेकिन हाल ही में हुई स्टडी में चौंकाने वाली बात सामने आई है. अमेरिकन हार्ट ऐसोसिएशन और अमेरिकन स्ट्रोक ऐसोसिएशन द्वारा हुई स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि दिनभर में दो या उससे ज्यादा आर्टिफिशियल ड्रिंक्स का सेवन करने वाली महिलाओं में हार्ट अटैक, स्ट्रोक और जल्दी मौत होने का खतरा अधिक होता है.

स्टडी के अनुसार जो महिलांए दिन में दो से ज्यादा बार डाइट सोडा का सेवन करती हैं, उनमें 31 फीसदी स्ट्रोक, 29 फीसदी दिल संबंधित बीमारी,  और 16 फीसदी समय से पहले मौत होने का खतरा दूसरी महिलाओं के मुकाबले ज्यादा होता है.

स्टडी में चौंकाने वाली बात ये सामने आई है कि जिन महिलाओं को पहले से कोई दिल संबंधित बीमारी या डायबिटीज नहीं है, उनमें डाइट सोडा के सेवन से ज्यादा नुकसान पहुंचता है. साथ ही मोटापे से पीड़ित लोगों में भी ये खतरा ज्यादा होता है.

इस स्टडी में यह भी पाया गया कि पोस्ट मेनोपॉजल महिलाओं को वैस्कुलर रोग होने का ज्यादा खतरा होता है. इसके चलते उनको स्ट्रोक या कोई अन्य दिल की बीमारी हो सकती है. पिछली कुछ स्टडी की रिपोर्ट में भी ये बात सामने आ चुकी है कि डाइट ड्रिंक का सेवन करने से स्ट्रोक, डिमेंशिया, टाइप-2 डायबिटीज, वजन बढ़ने की अधिक संभावना होती है, जिससे  दिल की बीमारी और डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है.

इस स्टडी में अमेरिका की 80,000 से ज्यादा महिलाओं को शामिल किया गया. स्टडी के दौरान सभी महिलाओं से पूछा गया कि 3 महीनों में उन्होंने कितनी बार डाइट ड्रिंक का सेवन किया है.

शोधकर्ताओं ने बताया कि पिछली स्टडीज में डाइट ड्रिंक्स से होने वाली दिल की बीमारी के खतरे पर ज्यादा जोर दिया गया है. लेकिन नई स्टडी में इसके कारण अलग-अलग तरह के स्ट्रोक के खतरों के बारे में बताया गया है. इसके अलावा इस स्टडी में ये भी बताया गया है कि किन लोगों में ये खतरा अधिक होता है.

Related Articles

Back to top button