जीवनशैली

सावधान! मूँगफली खाने से आपको झेलने पड़ सकते हैं ये खतरनाक नुकसान

मूँगफली का सेवन बहुत ही अच्छा माना जाता है कई लोग तो कहते है की ड्रायफ्रूट खाने से अच्छा है की मूंगफली का सेवन कर लेना चाहिए यह बादाम से भी ज्यादा ताकतवर होती है इसका सेवन शरीर को ताकत देता है दिमाग तेज़ करता है और भी कई तरह की बाते हैं जो की मूँगफली के बारे में कही जाती है पर वह कहते हैं ना की हर चीज़ एक सीमित समय तक ही अच्छी होती है उसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाये तो ही अच्छा होता है ।

आज हम बात कर रहे हैं मूँगफली का सेवन करने से होने वाले नुकसान के बारे में , हम्ने आज तक इससे होने वाले फ़ायदों के बारे में पढ़ा है पर बहुत कम लोग हैं जो इस बात को जानते हैं की मूँगफली का सेवन करने से नुकसान भी हो सकता है आइये जानते हैं मूँगफली का सेवन क्या परेशानी खड़ी कर सकता है ।

मूंगफई का सेवन कभी भी भूखे पेट भूल से भी नही करना चाहिए इसका भूखे पेट सेवन आपको गैसा और पेट दर्द की परेशानी का कारण बनता है और आपको परेशानी उठानी पड़ती है ।

ज्यादा मात्रा में मूँगफली खाने से अफलेटोक्सिन की मात्रा शरीर में बढ़ जाती है । ये कार्सिनोजन होता है जो की लिवर जैसी बीमारीयों को पैदा कर देता सकता है ।

मूँगफली का ज्यादा सेवन करने से कैलेस्ट्रोल की परेशानी हो जाती है और इसका तेल भी आपको नुकसान पहुंचा सकता है । मूँगफली का ज्यादा सेवन करने के कारण आपका पाचन और लीवर खराब हो सकता है और साथ के साथ ही आपको मूँगफली की एलर्जी भी सहन करनी पड़ सकती है ।

Related Articles

Back to top button