Lifestyle News - जीवनशैली

सावधान! मोबाइल फोन पर आपकी टॉयलेट सीट से 10 गुना ज्यादा होती है गंदगी

अकसर हम सोचते हैं जर्म्स बस उन्ही चीज़ों पर होता जो गन्दी होती पर , कैसा हो जब पता चले हमारे मोबाइल फ़ोन , हमारे पैसे , हमारा रिमोट सब पर जर्म्स बढ़ी रहती है।सावधान! मोबाइल फोन पर आपकी टॉयलेट सीट से 10 गुना ज्यादा होती है गंदगी

खाना खाते समय आप हाथ धुलना नहीं भूलते हैं तो अच्छी बात है लेकिन अगर खाते हुए मोबाइल भी इस्तेमाल करते हैं तो आपके हाथ धुलने का कोई फायदा नहीं हुआ। ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें छूने से पहले हमें बिल्कुल ध्यान नहीं आता कि इनमें जर्म्स भी हो सकते हैं। मोबाइल फोन आज के समय की सबसे बड़ी जरूरत बन कर उभरा है। ये ऐसा डिवाइस है जो ज्यादातर लोगों के साथ हर समय हर जगह मौजूद होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके मोबाइल फोन पर आपकी टॉयलेट सीट से 10 गुना ज्यादा जर्म्स हो सकते हैं। एक सामान्य फफूंद लगी ब्रेड से ज्यादा जर्म्स आपके बाथरूम के टंगे ब्रश होल्डर या वॉलेट में रखे नोट्स में हो सकते हैं। आइये आपको बताते हैं ऐसी सबसे गंदी और जर्म्स से भरी चीजें जिनका इस्तेमाल आप रोजाना करते हैं मगर इसके दुष्प्रभाव से अंजान रहते हैं।

जिन चीजों में सबसे ज्यादा जर्म्स और बैक्टीरिया हो सकते हैं उनमें से एक बर्तन धुलने का स्पॉन्ज या स्क्रबर भी है। इसका कारण ये हैं कि कई बार ये धूल और कच्चे-पके भोजन के सीधे संपर्क में आता है और ये ज्यादातर समय गीला रहता है इसलिए ये आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। पैसा ऐसी चीज है जो सबसे ज्यादा हाथों के द्वारा इस्तेमाल की जाती है। इतने सारे हाथों और जगहों से गुजरते हुए इसमें ढेर सारे हानिकारक बैक्टीरिया चिपक जाते हैं। इसके अलावा कुछ लोग नोट गिनने के लिए थूक का इस्तेमाल करते हैं, जिससे ढेर सारे वायरस उनके मुंह के रास्ते उनके पेट तक पहुंच जाते हैं।

किचन में काम करते हुए गीले बर्तनों और हाथों को पोंछने के लिए आप जिस किचन टॉवेल का इस्तेमाल करते हैं उसमें भी ढेर सारे बैक्टीरिया और जर्म्स मौजूद हो सकते हैं। इसके लिए आप रोजाना अपने किचन टॉवेल को धुलें और अच्छी तरह सुखाने के बाद ही दोबारा इस्तेमाल करें। आप जब भी बाहर फास्ट फूड खाते हैं, साथ में डिस्पेंसर से कैचअप या सॉस तो लेते ही होंगे। उस कैचअप डिस्पेंसर को आपसे पहले कई लोग हाथ में ले चुके होंगे। इसलिए बहुत आसानी से आप तक जर्म्स पहुंच सकते हैं। आप जो फ्राइज़, सैंडविच या नगेट्स खा रहे होते हैं, उनके जरिये आप तक जीवाणु पहुंच सकते हैं। इसलिए या तो सॉस पाउच में ले, या फिर डिस्पेंसर से सॉस लेने के बाद हाथ को सेनेटाइजर से साफ कर लें, या धो लें।

 

Related Articles

Back to top button