ब्रेकिंगव्यापार

सिटी बैंक पर आरबीआई ने चार करोड़ रुपए का लगाया जुर्माना

नई दिल्ली : रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को सिटी बैंक पर चार करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया। आरबीआई ने यह जुर्माना करंट अकाउंट खोलते समय नॉन ऑब्जेक्शन सर्टिॆफिकेट के नियमों का पालन नहीं करने पर लगाया है। आरबीआई की ओर से जारी बयान के मुताबिक, सिटी बैंक पर ग्राहकों की ओर से जानकारी लेने पर जारी नियमों में लापरवाही बरतने पर यह जुर्माना लगाया है।

सिटी बैंक ने करंट अकाउंट खोलते समय कई ग्राहकों से दूसरे बैंकों की क्रेडिट सुविधा के बारे में जानकारी लेने में लापरवाही बरती थी। इसके अलावा एनओसी की शर्तों और रिस्क असेसमेंट फाइंडिंग्स के नियमों का भी पालन नहीं किया गया। इससे पहले आरबीआई ने नियमों का पालन नहीं करने पर सिटी बैंक को कारण बताओ नोटिस जारी किया था।

उधर, बाजार नियामक सेबी ने दीवान हाउसिंग फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड (डीएचएफएल) और 14 व्यक्तियों पर 48 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। सेबी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि डीएचएफएल की ओर से नॉन कन्वर्टेबल डिबेंचर्स (एनसीडी) जारी करते समय बाजार की शर्तों का पालन नहीं करने पर 20 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। वहीं गैलेंट इस्पात लिमिटेड के शेयरों में ट्रेडिंग के दौरान फ्रॉड करने के आरोप में सेबी ने 14 व्यक्तियों पर 28 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। इन सभी लोगों ने अप्रैल 2014 से दिसंबर 2014 के बीच शेयर ट्रेडिंग में फ्रॉड किया था।

Related Articles

Back to top button