Health News - स्वास्थ्य

सिर्फ मसाला नहीं दवा का भी करती है काम लाल मिर्च, जानिए कैसे ?

लाल मिर्च हर रसोई में आसानी से पाई जाती है। इसका ज्यादातर इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है, ये खाने के स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। ये चोट लगने पर भी असरदार होता है। जानिए लाल मिर्च के बेमिसाल फायदे।

सिर्फ मसाला नहीं दवा का भी करती है काम लाल मिर्च, जानिए कैसे ?अगर किसी को चोट लग जाती है या कहीं पर घाव हो जाता है तो Red Chilli Powder आपकी मदद कर सकता है। चोट या घाव की ब्लीडिंग रोकने के लिए Red Chilli का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए चोट या घाव पर Red Chilli एक चुटकी लगा लें। इससे थोड़ी सी जलन होगी लेकिन आपकी चोट से ब्लीडिंग होना कम हो जाएगा। उसके बाद आप एक डॉक्टर के पास जाकर सही से पट्टी जरूर करवा लें। इतना ही नहीं अगर शरीर में कहीं अंदरूनी चोट भी लगी है तो भी आप Red Chilli का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप एक गिलास पानी में एक चम्मच Red Chilli घोल कर पी लें, इससे फायदा मिलेगा।

ये मांसपेशि‍यों में सूजन, किसी प्रकार की जलन, कमर या पीठ दर्द को भी ठीक करने का काम करता है। इसमें मौजूद विटामिन सी, फ्लेवेनॉइड्स, पोटेशि‍यम और मैंगनीज परेशानी को दूर करने का काम करते हैं। सर्दियों के मौसम में अक्सर जुखाम की तकलीफ होने लगती है, जिससे नाक भी बहने लगती है। ऐसे में दवाई के बदले लाल मिर्च का इस्तेमाल करें। थोड़ी सी लाल मिर्च पानी के साथ घोलकर पीने से आपकी बंद नाक खुल जाएगी और आपको सांस लेने में भी किसी तरह की तकलीफ नहीं होगी।

Related Articles

Back to top button