राज्य

सीवरेज लाइन बिछाए बिना एमसी ने थमा दिए नोटिस, हड़कंप

sewer-line-56cff3f3051b3_exlदस्तक टाइम्स एजेंसी/नगर निगम शिमला ने टूटीकंडी वार्ड के तहत न्यू मर्ज एरिया के लोगों को अपने मकानों का किचन और बाथरूम वेस्ट सीवरेज लाइन में जोड़ने के फरमान जारी किए हैं। नगर निगम के आदेशों से क्षेत्र के लोगों में हड़कंप मच गया है। यहां नगर निगम ने सीवरेज की लाइन ही नहीं बिछाई है।

स्थानीय लोगों का कहना है कि नगर निगम के आदेश सरासर गलत हैं, पहले यहां सीवरेज लाइन बिछनी चाहिए उसके बाद ही ऐसे फरमान जारी किए जाने चाहिए। इतना ही नहीं मर्ज एरिया के लोग नगर निगम की ओर से बुनियादी सुविधाएं न मिलने के कारण भी परेशान है।

सड़क तंग होने के कारण आवाजाही करना मुश्किल हो जाता है। नियमित सफाई नहीं हो रही और जंगल कूड़े से भर गया है। बिजली की तारें ऊंची न होने के कारण हादसे का खतरा है। घरों से निकलने वाला गंदा पानी सड़क पर बह रहा है, जिसे लेकर कोई समुचित बंदोबस्त नहीं है।

सार्वजनिक शौचालय न होने के कारण भी लोगों को दिक्कत झेलनी पड़ रही है। स्थानीय पार्षद उमा कौशल का कहना है कि वार्ड में अंडर ग्राउंड पानी की नालियां बनाई जानी हैं। जिससे समस्या हल हो जाएगी, लेकिन यह तभी संभव है जब लोग आपसी विवादों को खत्म कर नगर निगम को काम करने दें।

लाइन नहीं है तो लिखित में दें- नगर आयुक्त पंकज राय ने कहा ‌कि टूटीकंडी वार्ड के अधिकतर क्षेत्र को सीवरेज कनेक्टिविटी दे दी गई है। अगर किसी क्षेत्र में सीवरेज लाइन नहीं है और उन्हें नोटिस मिला है तो वह इसे लेकर निगम को लिखित में सूचित करें। जहां सीवरेज लाइन बिछी है उस क्षेत्र के लोगों के लिए वेस्ट वाटर की सीवरेज लाइन में कनेक्टिविटी अनिवार्य है।

क्या कहते हैं स्थानीय लोग
लोअर टूटीकंडी निवासी सुरेश ठाकुर ने बताया कि गंदा पानी सड़क पर बहने के कारण बहुत परेशानी का सामना करना पड़ा है। गाड़ियों के गुजरने पर गंदे पानी के छींटे लोगों पर गिरते हैं। गर्मियों में तो हालत और भी खराब हो जाएगी।

लोअर टूटीकंडी निवासी संजीव ठाकुर ने बताया कि सड़क तंग होने के कारण जान जोखिम में डाल कर आवाजाही करनी पड़ती है। बच्चों के स्कूल आने जाने में हमेशा खतरा बना रहता है। सड़क की हालत में सुधार होना चाहिए।

लोअर टूटीकंडी निवासी निगम जयचंद ठाकुर ने बताया कि अधिकारियों और डिप्टी मेयर को कई बार वार्ड की समस्याओं से अवगत करवाया गया है, लेकिन कोरे आश्वासन ही मिले हैं। जन प्रतिनिधि चुनावों में ही सक्रिय होते हैं।

लोअर टूटीकंडी के लेखराम पाल ने बताया कि वार्ड में गंदगी के कारण बहुत दिक्कत पेश आती है। जगह जगह कूड़े के ढेर लगे हुए हैं। जंगल में भी कूड़ा फैला हुआ है। गंदगी के कारण बीमारी फैलने का खतरा है।

 
 
 

Related Articles

Back to top button