स्वास्थ्य

सुबह ख़ाली पेट ऐसे करें जीरा का सेवन, फिर देखें इसके कमाल

जीरा जितना हल्का और महीन होता है उसके लाभ उतने ही दमदार और भारी होते हैं। जी हाँ, जीरा महज एक ऐसी चीज़ नहीं होता है जो हमारे किचन के एक कोने में छोटे से डिब्बे में बंद रहता है। वास्तव में जीरे का कमाल ऐसा होता है कि जब आपको इसके फ़ायदे मिलते हैं तो इसकी गुहार ज़ोर से दूर तक होती है। इसलिए जीरे के फ़ायदे जानना आपके लिए बहुत ज़रूरी है। आपको बता दें कि जीरे का सेवन सुबह ख़ाली पेट करना एक अचूक और रामबाण दवा है। तो इसी बात पर आइए हम आपको बताते हैं कि सुबह-सुबह ख़ाली पेट जीरे का किस तरह से सेवन करना चाहिए ताकि आपको इसके भरपूर फ़ायदे मिल सकें।
ऐसे गला लें फालतू की चर्बी

रोज़ सुबह ख़ाली पेट 10 ग्राम जीरा एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर सेवन करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। इससे शरीर में जमी फालतू की चर्बी को गलाने में मदद मिलती है।
शुगर को रखें कंट्रोल

अगर आप लगातार 10 दिनों तक सुबह ख़ाली पेट जीरा का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर का शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। इसलिए शुगर पेसेंट को इसका लाभ लेना चाहिए।
चेहरे को निखरना है तो इसे आज़मा लें
अगर आप चेहरे पर निखार लाना चाहते हैं या चेहरे से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो रोज़ाना सुबह ख़ाली पेट एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा उबालकर उस पानी का सेवन किया करें, फिर देखिए आपकी रंगत कैसे निखरती है।

Related Articles

Back to top button