अन्तर्राष्ट्रीय

सुबह-सुबह जापान में आया 6.1 तीव्रता का भूकंप, तीन की मौत, जमीन के नीचे फटे पानी के पाइप

सोमवार सुबह जापान के ओसाका में तेज भूकंप आया। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.1 मापी गई है। इसमें तीन लोगों की मौत और 50 लोगों के घायल होने की खबर है। जापान के प्रवक्ता एनएचके ने बताया कि मरने वालों में एक नौ साल की बच्ची और दो पुरूष हैं। इन दोनों की ही उम्र 80 साल के करीब है। कहा जा रहा है कि ये भूकंप इतना तेज था कि इससे जमीन के नीचे स्थित पानी के पाइप तक फट गए।
जापान मौसम एजेंसी (जेएमए) के मुताबिक, भूकंप के झटके सुबह 7.58 पर महसूस किए गए और इसका केंद्र ओसाका प्रांत का होन्शू था। मौसम विभाग ने यहां सुनामी को लेकर कोई चेतावनी अभी जारी नहीं की है।

स्थानीय मीडिया के अनुसार खबर लिखे जाने तक ओसाका और ताकात्सुकी में कई इमारतें ढह गई हैं। यही नहीं भूकंप की वजर से ओसाका, शिगा, क्योतो और नारा में बुलेट ट्रेन सहित स्थानीय रेल सेवाएं प्रभावित हुई हैं। जापान की सरकारी एजेंसी के मुताबिक भूकंप से इस क्षेत्र के 15 परमाणु संयत्रों के प्रभावित होने की कोई खबर नहीं मिली है।

जापान सरकार ने भूकंप से प्रभावित लोगों के बचाव कार्य में जुटी है जान माल के प्रभावित होने की जानकारी को लेकर सरकार ने एक टास्कफोर्स का गठन किया है। एनएचके के मुताबिक, भूकंप के बाद ओसाका में लगभग 170,000 घरों में बिजली आपूर्ति ठप हो गई।

यह भूकंप मध्य जापान के एक महत्वपूर्ण औद्योगिक क्षेत्र में आया था। इस पर ओसाका स्थित पैनासोनिक का कहना है कि वह अपने दो प्लांट के उत्पादन को रोक रहा है। जिनमें से एक में लीइटिंग डिवाइस और दूसरा प्रोजेक्टर्स का उत्पादन करता है। वहीं टोयोटा मोटर कॉर्प की एक ईकाई दाईहात्सू मोटर कंपनी का कहना कि जब उसे भूकंप से होने वाली क्षति का पता चला तो उसने अपने कारखानों में उत्पादन का काम रोक दिया।

जापान घूमने आई एक अमेरिकी महिला कैट किलपैट्रिक (19) ने बताया कि वह पहली बार जापान की यात्रा करने आई है। जिस वक्त भूकंप आया तब वह अपने होटल के कमरे में सो रही थी। उसकी अचानक आंख खुली और ऐसा लगा रहा था मानो पूरी दुनिया बुरी तरह से घूम रही हो। उसने बताया कि वह सब उसे एक सपने जैसा लगा जो बेहद ही डरावना था।

महिला ने बताया कि इसके बाद होटल में अलार्म बजने लगा और लाउड स्पीकर पर लोगों से कहा गया कि वह जल्द से जल्द बाहर आ जाएं। बता दें इस भूकम्प वाले स्थान की कुल जनस्ख्यां करीब 88 लाख है।

Related Articles

Back to top button