Lifestyle News - जीवनशैली

सुबह 5 बजे उठने के होते हैं ये चमत्कारी फायदे

सुबह की नींद में जो मजा है वो किसी में नहीं है. हम सबको सुबह की नींद काफी प्यारी होती है लेकिन सुबह की नींद को छोड़ने के भी फायेद कई हैं. सुबह 5 बजे उठने के कई चमत्कारी फायदे होते हैं. आइए जानते हैं सुबह जल्दी 5 बजे उठने से लोगों को क्या-क्या फायदे होते हैं…सुबह 5 बजे उठने के होते हैं ये चमत्कारी फायदे

अतिरिक्त ऊर्जा
सुबह जल्दी उठकर इंसान अतिरिक्त ऊर्जा से लबरेज हो सकता है. शरीर में अतिरिक्त ऊर्जा के आने से इंसान काफी सकारात्मक सोच सकता है और साथ ही अतिरिक्त ऊर्जा से काम भी दोगुनी फुर्ती से निपटाए जा सकते हैं. इसके अलावा अतिरिक्त ऊर्जा शरीर में मिलने से थकान आदि से भी निजात मिलती है.

काफी समय
हर इंसान के पास दिन में 24 घंटे होते हैं और अब यह उसी इंसान पर निर्भर करता है कि इन 24 घंटों का इस्तेमाल कैसे किया जाना है. सुबह 5 बजे तक उठ जाने से इंसान के पास पूरे दिन भर में काफी समय होता है. इस समय को बचाकर वो अपने जरूरी काम निपटा सकता है. रात को बिना किसी अधूरे काम के चैन की नींद ले सकता है. सुबह जल्दी उठने से दिनभर में काफी वक्त मिलता है, जिससे ज्यादा चीजें की जा सकती है.

फिटनेस
सुबह 5 बजे उठकर अपनी फिटनेस पर भी ध्यान दिया जा सकता है. खुद को फिट रखने के लिए सुबह-सुबह कसरत और योग को भी समय दिया जा सकता है. इससे जल्दी उठना दिमाग और शरीर की सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है. इससे एकाग्रता को भी बढ़ाया जा सकता है और साथ ही शरीर को फिट रखकर उसे मजबूत भी बनाया जा सकता है. एक्सरसाइज और योगा मानसिक रूप से शांत बनाए रखने में भी काफी कारगर साबित होते हैं. सुबह-सुबह का वातावरण और ऑक्सीजन भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है.

अच्छी नींद
सुबह जल्दी उठने के कारण रात को अच्छी नींद भी आती है. दरअसल, सुबह जल्दी उठकर आपके पास दिनभर में करने के लिए काफी काम होता है और दिन भर की थकान के बाद जब आप बिस्तर पर सोने जाएंगे तो आपको तुरंत ही नींद आ जाएगी. सुबह जल्दी पांच बजे उठने से आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार होता है.

तनाव में कमी
सुबह पांच बजे उठने का एक फायदा यह भी होता है कि इससे इंसान के तनाव में कमी आती है. क्योंकि ऐसा कई अध्ययन में पाया गया है कि देर तक जागने वाले लोगों में सुबह जल्दी उठने वाले लोगों की तुलना में तीन गुना ज्यादा तनाव होता है. शोधकर्ताओं ने पाया कि रात को देर तक जागने वाले ज्यादा चिंता और अवसाद से ग्रस्त होते हैं. ऐसे में तनाव से मुक्ति के लिए भी सुबह जल्दी उठना और रात को जल्दी सोना काफी फायदेमंद रहता है.

Related Articles

Back to top button