ज्ञान भंडार

सूर्य 16 नवंबर को वृश्चिक राशि में करेंगे प्रवेश, सभी राशियों पर क्या होगा असर, जानिए

सूर्यदेव 16 नवंबर की रात्रि 12 बजकर 48 मिनट पर अपने मित्र मंगल की राशि वृश्चिक में प्रवेश कर रहे हैं जहां ये 16 दिसंबर दोपहर बाद 3 बजकर 25 मिनट तक विराजमान रहेंगे उसके बाद गुरु की राशि धनु में प्रवेश करेंगे। वृश्चिक राशि में प्रवेश के परिणामस्वरूप सूर्य की नीच राशि की संज्ञा समाप्त हो जाएगी जिसके फलस्वरूप इनके प्रभाव में भी भारी परिवर्तन दिखाई देगा। सिंह राशि के स्वामी सूर्य जब-जब राशि परिवर्तन करते हैं उस परिवर्तन काल को सूर्यसंक्रांति कहते हैं। इस मार्गशीर्ष संक्रांति का पुण्य काल 17 नवंबर की सुबह 7 बजकर12 मिनट तक रहेगा।अतः सभी 12 राशियों पर वृश्चिक राशि पर सूर्य के गोचर का प्रभाव कैसा रहेगा आइए इसका ज्योतिषीय विश्लेषण करते हैं।

मेष राशि
राशि से अष्टम भाव में सूर्य का गोचर कुछ संतान संबंधी चिंताओं से मानसिक कष्ट पहुंचाएगा किंतु, आपके प्रभाव में वृद्धि होगी और यश प्राप्त करेंगे। इस अवधि के मध्य अग्नि, विष एवं दवाओं के रिएक्शन से बचें। व्यर्थ के झगड़े विवाद से दूर ही रहें, कटु भाषा का प्रयोग करने से भी बचें, वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं।

वृषभ राशि
राशि से सप्तम भाव में सूर्य का गोचर दांपत्य जीवन के लिए थोड़ा सा अशुभ रहेगा। अतः ससुराल पक्ष से संबंध बनाकर रखें, पति-पत्नी के मध्य होने वाले वैचारिक मतभेदों को ग्रह योग समझकर भूल जाएं। व्यापारिक वर्ग के लिए भी माह कठिन परीक्षा लेगा, मानसिक कष्ट के बावजूद मकान वाहन के क्रय का योग बन रहा है।

मिथुन राशि
आपके शत्रु भाव में सूर्य का प्रवेश वरदान की तरह है, किन्तु स्वास्थ्य का ध्यान रखें, कोर्ट कचहरी के मामलों में फैसला आपके पक्ष होने का योग है। शत्रु परास्त होंगे किंतु इस अवधि के मध्य कर्ज के लेन-देन से बचें। विदेशी व्यक्ति अथवा कंपनियों से लाभ होगा, सत्ता पक्ष से सहयोग मिलेगा। उच्चाधिकारियों से मेलजोल बनाकर रखें।

कर्क राशि
राशि से पंचम भाव में सूर्यदेव शिक्षा प्रतियोगिता में सफलता दिलाएंगे। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। प्रादुर्भाव का भी योग बना हुआ है। विद्यार्थी वर्ग के लिए सलाह है कि परीक्षा में अच्छे अंक के लिए और अधिक मेहनत करें। प्रेम संबंधी मामलों में निराशा के योग अतः इसमें समय नष्ट न करें। कार्य योजनाओं को मूर्तरूप दें।

सिंह राशि
राशि से चतुर्थ भाव में सूर्य का जाना मिलाजुला फल देगा। मकान वाहन के क्रय का योग तो बनेगा किंतु,माता-पिता के स्वास्थ्य के प्रति चिंता भी बढ़ेगी और स्वयं भी मानसिक कष्ट से परेशान हो सकते हैं। यदि इस अवधि के मध्य यात्रा करते हैं तो अपना सामान चोरी होने से बचाएं। उच्चाधिकारियों एवं शासन सत्ता का सदुपयोग करें।

कन्या राशि
राशि से पराक्रम भाव में सूर्य आपके साहस और पराक्रम की वृद्धि करायेंगे। अपनी उर्जा शक्ति का भरपूर उपयोग करेंगे तो कामयाबियों के चरम तक पहुंचेंगे। परिवार के वरिष्टों एवं बड़े भाइयों से मतभेद न पैदा होने दें। अपनी जिद और आवेश पर नियंत्रण रखें। सामाजिक पड़ प्रतिष्ठा में वृद्धि एवं नौकरी में पदोन्नति के योग बनेंगे।

तुला राशि
राशि से धन भाव में सूर्य का जाना नेत्र विकार एवं मानसिक पीड़ा के साथ साथ पारिवारिक कलह का भी योग बनाएगा। आकस्मिक धन प्राप्ति के योग भी बन रहे है, गया हुआ धन मिलने के संकेत। आय की दृष्टि से यह समय बेहतरीन है संतान संबंधी चिंता से मुक्ति मिलेगी प्रेम विवाह का भी योग बन रहा है प्रयास कर सकते हैं।

वृश्चिक राशि
आपकी राशि में सूर्यदेव का आना वरदान की तरह है, यद्यपि आपको शारीरिक पीड़ा का सामना करना पड़ सकता है किन्तु शरीर में कैल्शियम की पूर्ति होगी। रोजगार की दिशा में किया जा रहा प्रयास सार्थक रहेगा। नौकरी में पदोन्नति एवं नए अनुबंध की प्राप्ति के योग है। अचल संपत्ति में धन लगाएंगे तो काफी लाभदायक रहेगा।

धनु राशि
राशि से बारहवें भाव में सूर्य का गोचर कार्य बाधा के संकेत दे रहा है, खर्च की अधिकता रहेगी, दूर देश की यात्रा करेंगे। विदेशी मित्रों अथवा संबंधियों से सहयोग के संकेत, विदेश में नौकरी हेतु आवेदन करना चाहें तो भी समय अनुकूल है। अधिक व्यय से बचें अन्यथा आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है, नेत्र विकार से बचें।

मकर राशि
राशि से लाभ भाव में सूर्य का गोचर सभी अरिष्टों का शमन करेगा, आय के साधन तो बढ़ेंगे ही व्यापार में भी उन्नति के योग। आप विद्यार्थी हैं तो शिक्षा प्रतियोगिता में सफलता की बेहतरीन संभावना, इसीलिए पढ़ाई पर अधिक ध्यान दें। नई सर्विस हेतु आवेदन करना अथवा नए अनुबंध पर भी हस्ताक्षर करने का निर्णय भी बेहतर रहेगा।

कुंभ राशि
राशि से दशम भाव में सूर्य का गोचर शासन सत्ता का सुख प्रदान करेगा ही नौकरी में पदोन्नति के भी योग बन रहे हैं। इस अवधि के मध्य आपके द्वारा लिए गए निर्णय एवं किए गए कार्यों की सराहना भी होगी फिर भी जबतक योजनाओं को अंतिम रूप न दें उसे सार्वजनिक न करें, माता पिता के स्वास्थ्यके प्रति सजग रहें।

मीन राशि
आपके भाग्य भाव में सूर्य का गोचर मिलाजुला फल प्रदान करेगा, कई बार कार्य होते होते रह जाएगा अथवा पूर्ण होने में समय लेगा किंतु हताश न हों, सफलता अवश्य मिलेगी। इस अवधि के मध्य परिश्रम का पूराफल मिलने में संदेह रहेगा। धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी, यात्रा देशाटन का आनंद मिलेगा। सामाजिक पद प्रतिष्ठा की वृद्धि होगी।

Related Articles

Back to top button