जीवनशैली

सेहत को दुरुस्त रखने वाली मेथी खूबसूरती भी निखारती है, ऐसे करें इस्तेमाल

यदि आप मुहांसों से परेशान रहते हैं और इसे रोकने के लिए हर तरह के फेसवॉश से लेकर क्रीम तक इस्तेमाल करके थक गई हैं, लेकिन पिंपल्स हैं कि रुकने का नाम ही नहीं लेते तो अब देसी इलाज करिए मेथी के साथ। मेथी के पत्ते और मेथी दाने दोनों ही सेहत के लिए वरदान हैं, खासतौर पर महिलाओं के लिए। मेथी के रोज़ाना सेवन से महिलाओं को कमरदर्द की समस्या से निजात मिलती है, लेकिन क्या आप जानती हैं कि सेहत का खजाना मेथी खूबसूरती निखारने का भी काम करती है। चलिए आपको बताते हैं मेथी से कैसे आप पा सकती हैं खूबसूरत निखरी त्वचा।

पिंपल्स करे दूर

यदि आप मुहांसों से परेशान रहते हैं और इसे रोकने के लिए हर तरह के फेसवॉश से लेकर क्रीम तक इस्तेमाल करके थक गई हैं, लेकिन पिंपल्स हैं कि रुकने का नाम ही नहीं लेते तो अब देसी इलाज करिए मेथी के साथ। जी हां, मेथी न सिर्फ पिंपल्स को रोकने में मददगार है, बल्कि यह त्वचा पर जलने के निशान को भी दूर करता है। इसके मेथी का फैस पैक लगाएं। इसे बनाने के लिए मेथीदाने का पेस्ट तैयार कर लें और इसमें शहद मिलाकर रात को सोने से पहले पिंपल्स पर लगाएं। सुबह गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। नियमित इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में पिंपल्स और उसके दाग गायब हो जाएंगे।

दमकती त्वचा

झुर्रियां, फाइन लाइन और इंफेक्शन आदि की वजह से चेहरा का ग्लो खत्म हो जाता है, लेकिन मेथी के इस्तेमाल से आप अपने चेहरे का खोया हुआ नूर वापस पा सकती हैं। मेथी त्वचा को होने वाली आम समस्याओं से बचाता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्‍सीडेंट आपकी स्किन टोन को निखारता है। दमकती त्वचा पाने के लिए मेथी के दाने, मेथी का पानी, बेसन और दही मिलाकर फेसपैक बनाएं और त्वचा का एक्स्फोलिएट करें। कुछ दिनों तक ऐसा करने पर चेहरे पर नई चमक दिखेगी।

बढ़ती उम्र को रोके

मेथी के इस्तेमाल से चेहरे की रंगत तो निखरती ही है, साथ ही यह बेहतरीन एंटी एजिंग का भी काम करता है। इसके नियमित इस्तेमाल से आपके चेहरे पर उम्र का असर जल्दी नहीं दिखेगा। इसके लिए मेथी के दाने को पीस लें और दही में मिलाकर फेस पैक। इस पैक को लगाने से चेहरा गोरा बनेगा और उम्र की लकीरें भी नहीं नज़र आएंगी। तो एंटी एजिंग क्रीम पर हज़ारों रुपए खर्च करने की बजाय आज से ही मेथी का यह फेसपैक लगाना शुरू कर दीजिए।

डार्क सर्कल की छुट्टी

नींद पूरी न होना, खाने में पोषक तत्व की कमी आदि के कारण अधिकांश महिलाओं को डार्क सर्कल की समस्या रहती हैं। इसे छुपाने के लिए वह कई तरह की क्रीम भी लगाती हैं, मगर यह पूरी तरह से छुप नहीं पाता। डार्क सर्कल हटाने में मेथी बहुत असरदार है। मेथी के दानों का पेस्ट बनाकर इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें। रोज़ाना ऐसा करने पर कुछ ही दिनों में आपके डार्क सर्कल गायब हो जाएंगे।

Related Articles

Back to top button