Lifestyle News - जीवनशैली

स्किन को झुर्रियों से बचाते हैं अनार के छिलके

समय के साथ-साथ हमारी उम्र तो बढ़ती ही है पर क्या आपको पता है की उम्र के साथ साथ हमारी स्किन की उम्र भी बढ़ती है. जिससे स्किन में झुर्रियां आने लगती हैं, किसी भी लड़की या महिला के लिए झुर्रियां किसी बुरे सपने से कम नहीं होती हैं. बढ़ती उम्र के साथ स्किन का निखार भी धीरे-धीरे कम होने लगता है.स्किन को झुर्रियों से बचाते हैं अनार के छिलके

इसके अलावा वातावरण में ऐसे कई हानिकारक टॉक्सिन्स मौजूद होते हैं जो आपकी को स्किन को डल कर सकते हैं. लगातार बढ़ते पॉल्यूशन के कारण हमारी स्किन की चमक धीरे धीरे खोने लगती है. वैसे तो बाजार में बहुत  से ब्यूटी प्रोडक्ट्स मिलते हैं जो इस बात का दावा करते हैं की वो आपकी स्किन में निखार ला सकते हैं. पर इनका भी कोई खास असर नहीं होता है. पर आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताने जा रहें है जिसके इस्तेमाल के बाद आपको अपनी स्किन पर किसी भी ब्यूटी प्रोडक्ट को यूज़ करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी.

हमारी स्किन का निर्माण कोलेजन और इलास्टिन फाइबर के द्वारा होता है. इन दोनों तत्वों की मदद से स्किन यंग दिखाई देती है. जब ये कोलेजन तत्व की परत टूटने लगते हैं तब स्किन में  झुर्रियां आने लगती है. स्किन के लिए अनार का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है, अनार में भरपूर मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है, जो स्किन की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है.

अनार में मौजूद विटामिन सी स्किन में मौजूद कोलेजन और फाइबर को फिर से विकसित करने में सहायक होता है, अगर आप अपनी स्किन को झुर्रियों से बचाना चाहते हैं तो इसके लिए अनार के छिलकों को धूप में को सुखाकर, पीस लें. इस पाउडर को चेहरे पर फेस मास्क की तरह लगाएं. नियमित रूप से ऐसा करने से आपकी स्किन हमेशा जवां और निखरी हुई रहेगी.

Related Articles

Back to top button